टिहरी में बायो-मेडिकल वेस्ट का सेग्रीगेशन शुरू, डिस्पोजल को जाएगा रुड़की

– जिला प्रशासन, नगर पालिका और प्रज्ञा फाउंडेशन मिलकर करेंगे बायो-मेडिकल वेस्ट को लेकर काम

– जिलेभर में शुरू किया जाएगा अभियान, वीरांगना सेना करेगी घर-घर जाकर लोगों कि जागरूक 

जनपक्ष टुडे ब्यूरो, नई टिहरी: नई टिहरी नगर में अब जैविक अजैविक कूड़े के साथ-साथ बायो-मेडिकल वेस्ट का भी अलग से सेग्रीगेशन का काम शुरू हो गया। दरअसल, बायोमेडिकल वेस्ट का घरों में सेग्रीगेशन नहीं होता हैं, इसलिए बायो-मेडिकल वेस्ट को अलग से एकत्रित करके डिस्पोजल के लिए उसे रुड़की ले जाया जाएगा। इससे जहां बायोमेडिकल वेस्ट का अलग से निस्तारण होगा वहीं पर्यावरण भी प्रदूषित होने से बचेगा।

नगर पालिका परिषद गत कई वर्षों से डोर टू डोर कूड़ा उठान वाहनों के माध्यम से जैविक एवं अजैविक कूड़ा एकत्रित कर रही है। अब दीनदयाल उपाध्याय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्थानीय प्रशासन, नगर पालिका एवं सामाजिक संस्था प्रज्ञा फाउंडेशन के साथ मिलकर बायो मेडिकल एवं सेनेटरी वेस्ट के लिए अलग से व्यवस्था की है। कूडा़ वाहनों में एक अलग से पिंक बाॅक्स लगाया है, जिसमें इन्जेक्शन की सूईयां, बच्चों के डाइपर व पैड आदि बायो मेडिकल एवं सेनेटरी वेस्ट का कूड़ा डाला जा रहा है, जिसको जिला अस्पताल के सहयोग से निस्तारण के लिए रुड़की भेजा जाएगा।

कूड़ा वाहनों में लगाया गया पिंक बाॉक्स

एसडीएम टिहरी संदीप कुमार 

वीरांगना सेना का किया गया गठन: SDM

टिहरी के उप जिलाधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि इसके लिए एक विरांगना सेना का गठन किया गया है, जो बायोमेडिकल वेस्ट के बारे में नगर वासियों को जागरुक कर रही हैं। टिहरी के उप जिलाधिकारी एवं प्रशासक नगर पालिका टिहरी संदीप कुमार ने बताया कि टिहरी नगर पाालिका परिषद व सामाजिक संस्था प्रज्ञा फाउंडेशन के सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि इस मास्टर प्लान से निर्मित नई टिहरी शहर की स्वच्छता भी बनी रहेगी और जैव विविधता पर इसका दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

प्रज्ञा फाउंडेशन की चेयरपर्सन प्रज्ञा दीक्षित

बायोमेडिकल वेस्ट के लिए घर-घर अवेयर: प्रज्ञा दीक्षित 

सामाजिक संस्था प्रज्ञा फाउंडेशन की प्रज्ञा दीक्षित ने बताया कि महिलाओं को वेस्ट को खुले मे नहीं फेंकना चाहिए, क्योंकि इसका वेस्ट मिट्टी में नहीं घुल पाता है, जिससे हमारे पर्यावरण को खतरा हो रहा है साथ ही इससे पर्यावरण दूषित भी हो रहा है। इसे खुले में नहीं फेंकना चाहिए। कूडा़ वाहन में जैविक व अजैविक कूड़े बाॅक्स के साथ अलग से एक पिंक कलर का बाॅक्स लगाया गया । उन्होनें बताया कि वीरांगना सेना के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इस बायो मेडिकल वेस्ट व सेनेटरी वेस्ट को इकट्ठा कर निस्तारण के लिए जिला अस्पाताल बौराड़ी भेजा जा रहा है।उन्होंने कहा की पूरे जनपद में इसके लिए लोगो को जागरूक किया जाएगा

नीलम नेगी 

पर्यावरण बचाने को अच्छी पहल: नीलम नेगी 

मोलधार निवासी नीलम नेगी ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत नगर पालिका टिहरी द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियाान के तहत बायो मेडिकल वेस्ट व सेनेटरी वेस्ट के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जो एक अच्छी पहल है। उन्होनें कहा कि इस प्रकार के कूड़े में प्लास्टिक होने के कारण न इसे जलाया जा सकता है और ना ही इसे दबाया जा सकता है। लोगों में इसके प्रति जागरुकता आ रही है।