राजकीय पालिटेक्निक रानीपोखरी के छात्रावास का शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न

– वन एवं तकनीक शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने किया राजकीय पॉलीटेक्निक, रानीपोखरी के छात्रावास की बिल्डिंग का शिलान्यास 

जनपक्ष टुडे ब्यूरो, देहरादून: राजकीय पॉलीटेक्निक रानीपोखरी में छात्रावास के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम शुक्रवार को विधि विधान के साथ सम्पन्न हो गया। शिलान्यास वन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने किया। करीब 7.10 करोड़ के इस निर्माण कार्य का जिम्मा पेयजल निगम की ऋषिकेश यूनिट को सौंपा गया है।

छात्रावास की बिल्डिंग के शिलान्यास अवसर पर पूजा अर्चना करते मंत्री सुबोध उनियाल, प्रिंसिपल एके पाठक व पेयजल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर अरविंद सजवाण 

इस दौरान आयोजित समारोह में मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि राजकीय पालीटेक्निक रानीपोखरी में छात्रावास का निर्माण नाबार्ड योजना के तहत होगा, जिससे एक ओर तो संस्था में एआईसीटीई के मानक की प्राप्ति होगी साथ ही अवस्थापना सुविधा प्राप्त होने पर दूरस्थ ग्रामीण आंचल से पढ़ने आने वाले छात्रों का सर्वागीण विकास होगा।

ऐसा हुनरमंद बनाओ कि राजगार भागे पीछे-पीछे 

शैक्षिक संस्थानों के विकास में सरकार अधिक से अधिक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार का उद्देश्य तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ नवीन तकनीकीयों के माध्यम से राज्य के युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें इतना हुनरमंद बनाना है कि युवा शक्ति को रोजगार के पीछे न भागना पड़े, बल्कि रोजगार स्वयं उनके दरवाजे पर आए। उन्होंने छात्र-छात्राओं हार्ड परिश्रम के लिए प्रेरित किया।

मैकेट्रोनिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच भी शुरू 

मंत्री श्री उनियाल ने बताया कि राजकीय पालीटेक्निक रानीपोखरी में पुरानी कोर ब्रान्च सिविल, मैकेनिकल एवं इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अतिरिक्त एक नई मैकेट्रोनिक्स इंजीनियरिंग ब्रांच प्रारम्भ की गयी है। साथ ही छात्रों के व्यक्तित्व विकास के लिए संस्थाओं में लैग्वेज लैब की स्थापना की गई है।

संस्थान की सुविधाओं के लिए अब तक 25 करोड़ खर्च 

इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा आरपी गुप्ता ने बताया कि संस्था में अवस्थापना सुविधाओं के लिए अब तक सरकार द्वारा इस संस्थान को कुल 25 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि हमारी यह कोशिश है कि तकनीकी शिक्षा विभाग से कोर्स करने वाले छात्र-छात्राएं इतने प्रखर हों कि वह विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा अच्छा रोजगार प्राप्त करने में सफल हों।

अगले साल तक तैयार हो जाएगी बिल्डिंग 

कार्यक्रम में उत्तराखण्ड पेयजल संसाधन एवं निर्माण निगम ऋषिकेश के परियोजना प्रबन्धक अरविंद सिंह सजवाण ने बताया कि पालिटेक्निक का निर्माण कार्य अगले एक वर्ष में पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की आवश्यकता को देखते हुए निर्माण कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

ये भी रहे मौजूद 

समारोह में देशराज, अपर निदेशक, डॉ. मुकेश पाण्डेय परीक्षा नियंत्रक, एके पाठक प्रधानाचार्य, राजकीय पालीटेक्निक रानीपोखरी समेत प्राविधिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षक-कर्मचारीगण, छात्र-छात्राएं व क्षेत्र के गणमान्यजन मौजूद रहे।