SSP को पीछे बिठा बुलेट पर सवार होकर ट्रैफिक सिस्टम दरुस्त करने निकल पड़े DM

– डीएम सविन बंसल ने बाइक पर सवार होकर शहर का लगाया चक्कर, पैदल चलकर भी नजदीकी से देखा शहर का हाल 
– फुटओवर ब्रिज, चौक सुधारीकरण से लेकर पिंक बूथ, स्टेडियम की टटोली नब्ज

जनपक्ष स्टाफ ब्यूरो, देहरादून: कार्यभार संभालते ही जनसामान्य को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए डीएम सविन बंसल लीक से हटकर काम कर रहे हैं। रविवार को छुट्टी के दिन उन्होंने सभी को चौंका दिया। डीएम बाइक पर सवार होकर सड़क पर ही नहीं उतरे, बल्कि खुद ही बाइक ड्राइव करते हुए एसएसपी को पीछे बिठाया और ट्रैफिक व्यवस्थाओं का हाल नजदीकी से जाना जाना।  शहर का चक्कर लगाकर ट्रैफिक से हो रही आम आदमी की परधानी से वह रूबरू हुए। उनके इस किरदार की हर कोई सराहना कर रहा है। एक ऐसा भी डीएम है जो जनता की समस्याओं के लिए प्रशासनिक लक्ष्मण रेखा पार करके व्यस्थाएं बनाने में जुटे हैं। 

दून का ट्रैफिक सिस्टम सुधारने सड़क पर उतरे डीएम
राजधानी दून का ट्रैफिक सिस्टम बुरी तरह चरमराया हुआ है. आए दिन सड़कों पर लगने वाले जाम से पब्लिक परेशान है. शादी-विवाद के दिनों में स्थिति और चरमरा जाती है. शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए संडे को डीएम सविन बंसल बुलेट लेकर निकल पड़े. उन्होंने अपने साथ बुलेट में एसएसपी अजय सिंह को बैठाया. दोनों आला अफसरों ने सड़कों के किन हिस्सों पर किस तरह की चुनौती खड़ी हो रही है, उसका ब्योरा तलब करने की जगह डीएम ने स्वयं शहर का जायजा लेने बाइक पर निकले. उन्होंने ने घंटाघर से चकराता रोड होते हुए ङ्क्षबदल पुल तक करीब 12 किलोमीटर का सफर दोपहिया से तय किया.

जल भराव व ट्रैफिक जाम का परखा हाल
सड़क पर निरीक्षण को निकले इस दौरान कई स्थानों पर डीएम और एसएसपी ने पैदल जलभराव और ट्रैफिक जाम के लिहाज से सड़कों का हाल देखा. साथ ही देखा कि शहर के विभिन्न चौराहों की स्थिति क्या है और उनमें किस तरह के सुधार किए जा सकते हैं. निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक नगर प्रमोद कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष ङ्क्षसह, पुलिस अधीक्षक यातायात मुकेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुज कुमार आदि शामिल रहे.

घंटाघर में पैदल भ्रमण कर लिया जायजा
डीएम सविन बंसल सुबह करीब 11.30 पर राजपुर रोड स्थित कैंप कार्यालय से निकले. उनके साथ पीछे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह सवार थे. यहां से दोनों अधिकारी घंटाघर पहुंचे और फिर पैदल ही पलटन बाजार की तरफ बढ़े. इस दौरान सीएनआइ ब्वायज इंटर कालेज तक का जायजा लिया गया.

फुटओवर ब्रिज से होगी परेशानी कम
पलटन बाजार के निरीक्षण के दौरान एसएसपी अजय ङ्क्षसह ने डीएम को बताया कि पलटन बाजार से निकलकर सड़क पार करने वालों की भीड़ अधिक रहती है. इससे यातायात में व्यवधान पैदा होता है. लिहाजा, इस स्थल पर पैदल यात्रियों के लिए वैकल्पिक उपाय किए जाने की सख्त जरूरत है. तय किया गया कि इस भाग पर पलटन बाजार के छोर से जीपीओ की तरफ फुटओवर ब्रिज बनाया जा सकता है. जिलाधिकारी ने इसको लेकर शीघ्र फिजीबिलिटी सर्वे कराने की बात कही.

बाधा बने पेड़ का अग्र भाग हटाएं
पलटन बाजार का दौरान करने के बाद जिलाधिकारी और एसएसपी की सवारी चकराता रोड की तरफ बढ़ी और किशननगर चौक का हाल देखते हुए बल्लूपुर चौक पहुंचे. यहां यातायात में बाधा बन रहे सड़क किनारे एक पेड़ के आगे निकले भाग के समाधान के निर्देश दिए गए.

मंडी व लालपुल चौक में बनेगा गोल चक्कर
आला अफसरों की बुलेट की सवारी आगे बढ़ते हुए पहले निरंजनपुर सब्जी मंडी चौक और फिर लालपुल चौक पहुंची. जिलाधिकारी ने पाया कि ट्रैफिक के संचालन के लिए यहां पर विभिन्न प्रयास तो किए गए हैं, लेकिन गोल चक्कर की व्यवस्था पुख्ता नहीं है. लिहाजा, उन्होंने दोनों स्थलों पर गोल चक्कर की बेहतर व्यवस्था बनाने को कहा.

पलटन बाजार व सीएमआई चौक पर ङ्क्षपक बूथ
डीएम सविन बंसल ने कहा कि पलटन बाजार में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में यहां महिला सुरक्षा के लिहाज से एक ङ्क्षपक बूथ बनाए जाने की जरूरत है. साथ ही ङ्क्षपक टायलेट के लिए भी स्थान चिह्नित करने को कहा. इसी तरह सीएमआइ चौक के पास भी ङ्क्षपक बूथ और ङ्क्षपक टायलेट बनाने के निर्देश दिए गए. डीएम ने कहा कि इस संबंध में भी उपलब्ध है और शीघ्र स्थान उपलब्ध कराया जाए.

नहीं मिलेगी रोड कटिंग की परमिशन
निरीक्षण के दौरान डीएम ने विभिन्न सड़कों पर सीवर और पेयजल लाइन बिछाने के लिए की गई खोदाई का भी जायजा लिया. उन्होंने निर्माण एजेंसियों को हिदायत दी कि जिन सड़कों को खोदा गया है, पहले उनकी मरम्मत की जाए. उसी के बाद अन्य सड़कों पर कङ्क्षटग की अनुमति दी जाएगी. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि जहां कहीं भी गड्ढे हो रखे हैं, उन्हें भरा जाए. अन्यथा अधिकारी और संबंधित ठेकेदार कार्रवाई के लिए तैयार रहें.

जलभराव के स्थान चिह्नित करने के निर्देश
डीएम ने कहा कि नागरिकों से विभिन्न स्थलों पर जलभराव की शिकायत की जा रही हैं. उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि ऐसे स्थलों को चिह्नित करते हुए सुधार की दिशा में अविलंब कदम बढ़ाए जाएं.

आगे भी जारी रहेगा ये भ्रमण
डीएम सविन बंसल ने कहा कि संडे को दोपहिया से शहर के बड़े क्षेत्र के भ्रमण की योजना थी. आवश्यक कार्य आ जाने से दौरा सीमित करना पड़ गया. हालांकि, यह शुरुआत है और इस तरह का निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा. शहर का जायजा लेने के लिए 4 जोन बनाए गए हैं. इसी के अनुरूप आए बढ़ा जाएगा और यातायात सुधार की दिशा आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

अब इन चौराहों पर रहेगी डीएम की नजर
आईएसबीटी
कारगी चौक
रिस्पना पुल चौक
विधानसभा तिराहा
जोगीवाला चौक
लाडपुर तिराहा
मसूरी डायवर्जन
जाखन
सहस्रधारा क्रॉसिंग