सबसे लंबा रेलवे सुरंग T-50, बनने में लगे 14 साल

Longest railway tunnel T-50, took 14 years to build

श्रीनगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेलवे (यूएसबीआरएल) पर देश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग का उद्घाटन किया और कश्मीर घाटी में पहली विद्युतीकृत ट्रेन का उद्घाटन किया। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी जम्मू में मौजूद थे और उन्होंने एक साथ दो विद्युतीकृत ट्रेनों को डिजिटल रूप से हरी झंडी दिखाई – एक श्रीनगर से संगलदान तक और दूसरी संगलदान से श्रीनगर तक।”

अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 48.1 किलोमीटर लंबे बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान खंड का भी उद्घाटन किया। यह इस खंड की सबसे लंबी सुरंग है, जिसकी लंबाई 12.77 किलोमीटर है और इसे “टी-50” के नाम से जाना जाता है। उत्तर रेलवे के अनुसार, अब ट्रेनें बारामूला से बनिहाल होते हुए संगलदान तक चल सकती हैं, जो पहले अंतिम गंतव्य या मूल स्टेशन था।

‘टी-50’ को बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान खंड पर पड़ने वाली 11 सुरंगों में से सबसे चुनौतीपूर्ण माना जाता है. परियोजना से जुड़े रेलवे अधिकारियों के अनुसार, सुरंग का काम 2010 के आसपास शुरू हुआ था और इसे चालू करने में लगभग 14 साल लग गए. इसमें आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए सुरंग के अंदर सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं. किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को निकालने के लिए ‘टी-50’ के समानांतर ‘बचाव सुरंग’ का निर्माण किया गया है.

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आग लगने की घटना से निपटने के लिए सुरंग के दोनों किनारों पर पानी के पाइप बिछाए गए हैं और हर 375 मीटर पर एक वाल्व लगाया गया है ताकि आग की लपटों को बुझाने के लिए ट्रेन पर दोनों तरफ से पानी का छिड़काव किया जा सके. उन्होंने कहा, ‘अन्य लंबी सुरंगों के लिए भी बचाव सुरंगें बनाई गई हैं.’