ऑपरेशन में सुरक्षा, पुलिस-पैरामिलिट्री फोर्स तैनात; किसानों के दिल्ली कूच पर भारी पुलिस कार्रवाई

Security, police-paramilitary forces deployed in the operation; Heavy police action on farmers’ march to Delhi

मंगलवार को किसानों के दिल्ली कूच को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी है. हरियाणा से लगने वाले सिंघु, टिकरी और ढासा बॉर्डर पूरी तरह से बंद हैं. यहां सात स्तर की सुरक्षा तैनात की गई थी, जिसमें लोहे और सीमेंट के बैरिकेड, कंटेनर और यहां तक ​​कि क्रेन भी लगाए गए थे।

शंभू बॉर्डर पहुंची दिल्ली पुलिस ( Delhi Police reached Shambhu border)

सुरक्षा तैयारियों के तहत दिल्ली पुलिस ने शंभू में हरियाणा-पंजाब सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा की है. उनका मकसद हरियाणा पुलिस की रणनीति को समझना था ताकि सीमावर्ती इलाकों में दिल्ली पुलिस की तैयारियों के बावजूद अगर कुछ जगहों पर सुरक्षा बेहतर करने का मौका मिले तो उस पर काम किया जा सके.

किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस पूरी तरह से तैयार थी और सीमा क्षेत्रों में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की थी। रास्ते में बैरिकेड्स लगाकर कंटेनर खड़े कर दिए गए। सुरक्षा चक्र को मजबूत करने के लिए बैरियर पर लोहे का तार भी लगाया गया था। बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बल शामिल थे।

बाहरी सतर्कता ( external vigilance)

बहुस्तरीय सुरक्षा उपायों के अलावा, दिल्ली पुलिस ड्रोन कैमरों से भी निगरानी कर रही है।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर चेकिंग तेज ( Checking intensified on Delhi-Noida border)

21 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के बाद से नोएडा पुलिस भी अलर्ट है। दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में जिले के किसान नेताओं से बातचीत हुई है। जनपद के किसानों ने दिल्ली कूच में हिस्सा नहीं लेने का वादा किया है। इसके बावजूद दिल्ली और नोएडा के सभी प्रवेश और निकासी द्वार पर बुधवार को अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी।

चिल्ला समेत अन्य जगहों से वाहनों की चेकिंग के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा। संबंधित अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहेंगे। सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से बॉर्डर के आसपास होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। एलआईयू की टीम भी सक्रिय है और किसानों से जुड़ी हर गतिविधि पर नजर रखकर आगे रिपोर्ट कर रही है।

ये रास्ते प्रभावित रहेंगे ( These routes will be affected)

ट्रैफिक पुलिस की ओर से मध्य जिले में बुधवार सुबह विशेष बंदोबस्त किए जाएंगे। इसके चलते सुबह 9.30 बजे से लेकर 11.30 बजे तक दो घंटे आईटीओ चौक, डीडीयू मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, जेएलएन मार्ग, शांति वन क्रासिंग और राजघाट क्रासिंग के पास यातायात प्रभावित रहने की संभावना है। ट्रैफिक पुलिस इस दौरान आईपी मार्ग से दूर रहने की सलाह ने दी है।