पीएम मोदी आज करेंगे एम्स जम्मू का उद्घाटन: 32,000 करोड़ रुपये के कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे

PM Modi will inaugurate AIIMS Jammu today: Will inaugurate several projects worth Rs 32,000 crore

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू में एम्स का उद्घाटन करेंगे. खास बात यह है कि 2019 में इसका शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी ने ही किया था. प्रधानमंत्री के सुबह 11 बजे जम्मू पहुंचने की उम्मीद है. समारोह में करीब 32,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया जाएगा. सुबह 11:30 बजे जम्मू के मौलाना आज़ाद स्टेडियम में होगा.

प्रधानमंत्री जम्मू हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन और संयुक्त सुविधा तेल भंडारण सुविधा की आधारशिला रखेंगे। वह जम्मू-कश्मीर में कई महत्वपूर्ण सड़क और रेल संपर्क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

एम्स जम्मू विशेषता – 227 एकड़ में फैला 720 बिस्तरों वाला अस्पताल ( AIIMS Jammu Specialty – 720 bedded hospital spread over 227 acres)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS), विजयपुर (सांबा), 227 हेक्टेयर क्षेत्र में बनाया गया है। निर्माण पर 16.6 अरब रुपये की लागत आई। अस्पताल में 720 बिस्तरों वाला मेडिकल कॉलेज, 125 बिस्तरों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 बिस्तरों वाला नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक शामिल है। यहां फैकल्टी हॉस्टल, यूजी और पीजी हॉस्टल, नाइट हॉस्टल, गेस्ट हाउस, हॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं भी हैं।

जम्मू AIIMS कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी जैसी 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी सर्विस के जरिए मरीजों को सेवाएं प्रदान करेगा।

इसमें ICU, इमरजेंसी और ट्रॉमा यूनिट, 20 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, लैब, ब्लड बैंक और फार्मेसी की सुविधाएं भी मिलेंगी। यह अस्पताल दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंच बनाने के लिए डिजिटल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर ढांचे का भी इस्तेमाल करेगा।

जम्मू टर्मिनल- 40 हजार स्क्वायर मीटर में बनेगा ( Jammu Terminal- will be built in 40 thousand square meters)

प्रधानमंत्री जम्मू हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे। नया टर्मिनल भवन लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करता है और व्यस्त समय के दौरान लगभग 2,000 यात्रियों की सेवा के लिए आधुनिक सेवाओं से सुसज्जित होगा। नया टर्मिनल भवन पर्यावरण के अनुकूल होगा। इससे जम्मू की स्थानीय संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे हवाई कनेक्टिविटी भी मजबूत होगी. इससे पर्यटन और व्यापार के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, इससे क्षेत्र की आर्थिक प्रगति में भी तेजी आएगी।

मोदी घाटी की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे ( Modi will flag off the valley’s first electric train)

जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नई इलेक्ट्रिफाइ बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान ब्लॉक (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन समेत कई रेल प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन के साथ बारामूला स्टेशन के बीच रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान ब्लॉक इसलिए भी मायने रखता है, क्योंकि इसमें पूरे मार्ग पर बैलेस्टलेस ट्रैक (BLT) बनाया गया है। ये ट्रैक बिना गिट्टी के बनाए जाते हैं। इसके अलावा, भारत की सबसे लंबी परिवहन सुरंग टी-50 (12.77 किमी) खारी-सुम्बर के बीच इसी हिस्से में बनी है।

IIT-IIM जैसे एजुकेशनल इंस्टीट्यूट का उद्घाटन और लोकार्पण भी करेंगे मोदी इसके अलावा वे पूरे देश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए, IIT जम्मू, IIM जम्मू, IIT भिलाई, IIT तिरुपति, IIT टीडीएम कांचीपुरम, IIM बोधगया, IIM विशाखापत्तनम, भारतीय कौशल संस्थान (IIS) कानपुर संस्थानों का उद्घाटन और लोकार्पण भी करेंगे।

इस दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के 1500 सरकारी कर्मचारियों को जॉब लेटर भी देंगे। प्रधानमंत्री ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ के तहत सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे।

पेट्रोलियम डिपो के प्रोजेक्ट की भी आधारशिला रखेंगे ( Will also lay the foundation stone of the petroleum depot project)

मोदी जम्मू में सीयूएफ (कॉमन यूजर फैसिलिटी) पेट्रोलियम डिपो विकसित करने की परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। यग डिपो 677 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इसमें मोटर स्पिरिट (MS), हाई स्पीड डीजल (HSD), सुपीरियर केरोसिन ऑयल (SKO) एविएशन टर्बाइन ईंधन (ATF), इथेनॉल, बायो डीजल और विंटर ग्रेड HSD के स्टोरेज के लिए लगभग 1 लाख KL की स्टोरेज क्षमता होगी।