वनभूलपुरा हिंसा में हल्द्वानी के पेट्रोल पंपों पर राडार गन और ‘बोतल बम’

Radar guns and ‘bottle bombs’ at Haldwani petrol pumps in Vanbhulpura violence

हल्द्वानी हिंसा के दौरान वनभूलपुरा में कई पेट्रोल बमों का इस्तेमाल किया गया. पुलिस पर हमला किया गया और पेट्रोल बम से हमला किया गया. दंगे के दौरान पथराव और आगजनी से माहौल खराब हो गया था.

दंगाइयों को गिरफ्तार करने के अलावा, पुलिस ने शहर के गैस स्टेशनों को भी जब्त कर लिया है जिनकी हिंसा के संबंध में जांच चल रही है। यह निर्धारित करने के लिए जांच चल रही है कि अशांति के दौरान आगजनी और फ़ायरबॉम्बिंग के लिए ईंधन कब और कहाँ से खरीदा गया था।

विफलता से सात दिन पहले और विफलता के दिन तक के सभी गैस स्टेशनों के रिकॉर्ड का अध्ययन किया जाता है।
8 फरवरी को वनभूलपुरा में दंगे हुए, जिसमें पथराव और आगजनी हुई। अपराधियों ने पेट्रोल बम का भी इस्तेमाल किया. वे वनभूलपुर थाने में आग लगाने में भी शामिल थे।

उपद्रवियों ने इलाके के अलग-अलग हिस्सों में गाड़ियों में आग लगाकर हिंसा फैलाई. ऐसे में पुलिस जांच का अहम हिस्सा यह पता लगाना है कि अपराधियों के हाथ इतनी बड़ी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ कब और कैसे लगा. इसकी जांच के लिए पुलिस ने जांच के तहत शहर भर में पेट्रोल पंप स्थापित किए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, पुलिस को यह भी जानकारी मिली कि हल्द्वाना के शातिर अपराधी अब्दुल मलिक के कुछ परिचित पेट्रोल पंपों पर सर्विस कर रहे थे. पुलिस ने इस पहलू को ध्यान में रखते हुए जांच शुरू की.

विस्फोट के लिए गैसोलीन की आपूर्ति करने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया गया ( Man who supplied gasoline for blast detained)

एसएसपी पीएन मीणा ने बताया कि हिंसा के मामले में पुलिस ने जिस अरबाज नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया है, उसके पास से नौ लीटर पेट्रोल बरामद हुआ है. अरबाज ने ही दंगों के दौरान शहजाद और फैजान को पेट्रोल बम बनाने के लिए पेट्रोल सप्लाई किया था। इसके बाद से गैसोलीन आपूर्ति की जांच तेज हो गई है.

सभी गैस स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के रिकॉर्ड की जांच की जा रही है। पुलिस के अनुसार, गैस स्टेशनों पर बोतलों और गैलन के अलावा, कोई भी दो या चार पहिया वाहन जो एक ही दिन में एक ही या अलग-अलग गैस स्टेशनों पर कई बार जाता है, उसकी भी जाँच की जाएगी। पुलिस ऐसे वाहनों को चिह्नित कर उनकी तलाश करेगी.

हिंसा में बड़ी संख्या में  पेट्रोल बम का इस्तेमाल ( Large number of petrol bombs used in violence)

हल्द्वानी के वनभूलपुरा की हिंसा में बड़ी संख्या में पेट्रोल बमों का इस्तेमाल किया गया। दबिश और गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने एक आरोपी के घर से भी पेट्रोल बम और दूसरे के पास से पेट्रोल भी बरामद हुआ है।

एसएसपी, नैनीताल पीएन मीणा ने बताया कि ईंधन की सप्लाई को लेकर जांच शुरू की गई है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। कहा कि पुलिस की कई टीमें फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए काम कर रही है।