साइबर फ्रॉड की नई तकनीक, हैकर्स अब भेज रहे वॉयसमेल मैसेज, क्लिक करते ही फंस जाएंगे

New technique of cyber fraud, hackers are now sending voicemail messages, you will get trapped as soon as you click.

लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। ऐसे ही एक नए घोटाले का खुलासा हुआ है जहां धोखेबाज वॉयसमेल और क्यूआर कोड के जरिए लोगों को निशाना बना रहे हैं। घोटालेबाजों ने कथित तौर पर पिछले 14 दिनों में 1,000 ऐसे हमले किए हैं। चेक प्वाइंट हार्मनी के ईमेल में इस साइबर हमले के बारे में जानकारी है।

कंपनी ने ये जानकारियां हैकरीड के साथ साझा कीं। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी वॉइसमेल वितरण से संबंधित ईमेल में दुर्भावनापूर्ण लिंक एम्बेड करके कंपनियों के फोन सिस्टम पर हमला कर रहे हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो हैकर्स टार्गेट को वॉयस नोट्स वाले ईमेल भेजते हैं। हालाँकि, ईमेल में वॉइस मेमो नहीं है, बल्कि वॉइस मेमो में एक दुर्भावनापूर्ण लिंक अंतर्निहित है।

घोटालेबाज लोगों को कैसे फंसाते हैं? ( How do scammers trap people)

स्कैमर्स लोगों को फंसाने के लिए ऐसी तरकीबें अपनाते हैं। इसलिए, उपयोगकर्ता मानते हैं कि ये वॉयस संदेश वास्तविक हैं और दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करते हैं। कंपनी ने कहा कि हैकर्स ने पिछले 14 दिनों में 1,000 ऐसे ईमेल भेजे हैं। इस तरह की धोखाधड़ी के लिए हैकर्स सोशल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करते हैं।

स्कैमर्स कंडिशनल राउटिंग QR कोड्स भेजते हैं, जो डिवाइस पर बेस्ड होता है और किसी भी एंड यूजर को टार्गेट करता है. स्कैमर्स ने जो ईमेल भेजा था, वो देखने में पेमेंट प्रोसेसर सर्विस Square का लगता है. हालांकि, ये असल में एक जाल है. इस नाम का इस्तेमाल सिर्फ लोगों को फंसाने के लिए किया गया है.

इसके अलावा ईमेल की सब्जेक्ट लाइन में एक फोन नंबर मौजूद है, जो गूगल सर्च करने पर सही पाया गया है. इस ईमेल में एक MP3 प्लेयर भी है, जिसमें वॉयसमेल मौजूद है. इस पर क्लिक करते ही यूजर्स क्रेडेंशियल हार्वेस्टिंग पेज पर पहुंच जाते हैं. हालांकि, इस तरह के स्कैम में यूजर्स का क्लिक करना जरूरी है.

आप कैसे बच सकते हो? ( How can you escape)

अगर आप ऐसे ईमेल पर क्लिक नहीं करेंगे तो ये आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. इन ईमेल्स के जरिए यूजर्स अपने हमले का तरीका भी चुनते हैं। जब यूजर्स ऐसे जाल में फंस जाते हैं तो वे अलग-अलग ब्रांड की ओर से ऐसे ईमेल भेजते हैं। यदि उपयोगकर्ता पकड़े नहीं जाते हैं, तो घोटालेबाज एक नई फ़िशिंग विधि खोज लेंगे।

ऐसे घोटालों से बचने का सबसे आसान तरीका है कि अनजान लिंक पर क्लिक न करें। शून्य-क्लिक भेद्यताएँ ढूँढना बहुत कठिन कार्य है। ऐसे में स्कैमर्स लोगों को जाल में फंसाने के लिए ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे यूजर्स जाल में फंसकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं।