भारत बनाम इंग्लैंड लाइव स्कोर: भारत 350 के पार, ध्रुव जोरेल और आर अश्विन क्रीज पर मौजूद

India crosses 350, Dhruv Jorel and R Ashwin present at the crease

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट के लाइव नतीजे। दूसरा दिन: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत के लिए दूसरे दिन की शुरुआत असफल रही. टीम ने पहले आधे घंटे में ही कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा के रूप में बड़े विकेट खो दिए. जेम्स एंडरसन ने जहां कुलदीप यादव को आउट कर भारत को दिन का पहला झटका दिया, वहीं जो रूट ने रवींद्र जड़ेजा को 112 के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई. अब बल्लेबाजी लाइन पर ध्रुव जुरेल के साथ आर अश्विन मौजूद हैं.

दूसरे दिन टीम इंडिया का पहला लक्ष्य 400 रन का आंकड़ा पार करना होगा. अगर टीम सफल होती है तो वह मेहमानों पर अतिरिक्त दबाव बनाने में सफल रहेगी. खेल के पहले दिन भारत ने 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर रवींद्र जड़ेजा ने शतक लगाया. जड्डू 110 रन बनाकर अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं. उनका साथ देते हैं नाइट वॉचमैन बनकर आए कुलदीप यादव. ध्रुव जुरेल और आर अश्विन जैसे बल्लेबाजों को अभी तक भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारतीय टीम 400 के पार जा सकती है. जहां तक ​​इंग्लैंड की बात है तो मार्क वुड के अलावा उनका कोई भी गेंदबाज प्रभावी नहीं दिखा. वुड ने कप्तान रोहित शर्मा, शुबमन गिल और यशस्वी जायसवाल समेत तीन विकेट लिए। लकड़ी आज भी भारत के लिए समस्याएँ खड़ी कर सकती है।

10:53 AM India vs England Live Score- अश्विन और जुरेल की साझेदारी 34 रनों की हो गई है। ये जोड़ी भारत को 400 के पार पहुंचा सकती है। जुरेल 12 तो अश्विन 22 रन बनाकर क्रीज पर है।

10:41 AM India vs England Live Score- भारत को 5 पेनेल्टी रन की सजा। आर अश्विन बीच पिच में दौड़ रहे थे जिस वजह से टीम इंडिया पर यह जुर्माना लगाया गया है। रविंद्र जडेजा पहले ही ऐसी गलती कर चुके हैं जिस वजह से इस बार वॉर्निंग नहीं दी गई है।

10:40 AM India vs England Live Score- अश्विन ने लगाई एक और शानदार कवर ड्राइव और बटोरे चार रन। पारी का 102वा ओवर लेकर आएं रेहान अहमद की तीसरी गेंद पर अश्विन ने यह चौका लगाया। वह अब 3 चौकों के साथ 17 के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं।

10:23 AM India vs England Live Score- आर अश्विन ने जेम्स एंडरसन के 98वें ओवर में चौका लगाकर भारत के स्कोर को 350 के पार पहुंचाया। इस जोड़ी को ये पूरा सेशन खेलना जरूरी है। इसके बाद मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को आना है।

10:10 AM India vs England Live Score- ध्रूव जुरेल ने टेस्ट करियर की अपनी पहली बाउंड्री छक्के के रूप में लगाई। 95वें ओवर में मार्क वुड ने उन्हें बाउंसर डालने का प्रयास किया, इस पर भारतीय बल्लेबाज ने अपर कट लगात हुए स्लिप के ऊपर से छक्का लगाया।

9:57 AM India vs England Live Score- दूसरे दिन के पहले सेशन में इंग्लैंड ने कसी हुई गेंदबाजी की है। पहले 6 ओवर में टीम ने मात्र 5 रन खर्च कर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा का विकेट चटकाया है। इंग्लैंड की नजरें पहले ही सेशन में टीम इंडिया को समेटने पर होगी।

9:50 AM India vs England Live Score- रविंद्र जडेजा के रूप में भारत को दिन का दूसरा और पारी का 7वा झटका लगा है। जो रूट ने उन्हें 112 के निजी स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया। पहले आधे घंटे में इंग्लैंड ने अपना शिकंजा कस लिया है। अब क्रीज पर ध्रूव जुरेल और आर अश्विन मौजूद हैं।

9:44 AM India vs England Live Score- जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को 4 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को दूसरे दिन का पहला और पारी का 6ठां झटका दिया है। अब क्रीज पर ध्रूव जुरेल आए हैं।

9:30 AM India vs England Live Score- इंग्लैंड की टीम के साथ भारतीय बल्लेबाज रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव मैदान पर उतर चुके हैं। जो रूट नई गेंद के साथ शुरुआत करेंगे। यह थोड़ा हैरान कर देने वाला फैसला है।

8:54 AM India vs England Live Score- रविंद्र जडेजा ने अपनी इस 110 रनों की पारी के साथ दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव की बराबरी की। वह टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 200 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय बने हैं। कपिल देव और जडेजा के अलावा इस सूची में आर अश्विन का नाम शामिल है।

8:30 AM India vs England Live Score- दूसरे दिन रविंद्र जडेजा की नजरें अपने शतक को दोहरे शतक में बदलने पर होगी, वहीं सरफराज खान के बाद हर किसी की नजरें ध्रूव जुरैल पर भी होगी।

8:20 AM India vs England Live Score- दूसरे दिन भारत की नजरें 400 रन के पार पहुंचने पर होगी। क्रीज पर रविंद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव मौजूद हैं। वहीं ध्रूव जुरैल और आर अश्विन का आना बाकी है।

भारत वर्सेस इंग्लैंड मैच XI ( India vs England Match XI)

भारत एकादश: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जोलर (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसपित बुमराज, मोहम्मद सिरा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।