भारत के साथ कोई दोस्‍ती नहीं … जनरल मुनीर का ऐलान,पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री सेना प्रमुख से लेंगे पंगा?

No friendship with India… General Munir announces, will Pakistan’s new Prime Minister mess with the Army Chief?

पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने लंबे समय के बाद भारत के साथ संबंधों पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। एक पाकिस्तानी छात्र से बातचीत के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए जनरल मुनीर ने कहा, ”भारत ने अभी तक पाकिस्तान की अवधारणा को स्वीकार नहीं किया है.” ऐसे में हम उनके साथ कैसे सामंजस्य बिठा सकते हैं? जनरल मुनीर भारत के प्रति अपने सख्त रुख के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में कई विश्लेषक जनरल मुनीर के इस बयान को नवाज शरीफ के लिए संकेत के तौर पर देख रहे हैं. पाकिस्तान में अगले महीने संसदीय चुनाव होने हैं और सेना की मदद से नवाज शरीफ की सत्ता में वापसी की उम्मीद है। लंदन से लौटने के बाद नवाज शरीफ ने कई बार खुलेआम कहा कि वह भारत के साथ अच्छे रिश्ते बनाएंगे.

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन में विश्‍लेषक बकीर सज्‍जाद लिखते हैं कि नई सरकार भारत के साथ राजनयिक संपर्क बढ़ाने और राजनीतिक तनाव के बीच आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दे सकती है। पाकिस्‍तानी सरकार भारत के साथ क्षेत्रीय व्‍यापार और निवेश के लिए दरवाजे खोल सकती है। उन्‍होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधारने के लिए नई सरकार शायद गुप्त बातचीत और अलग-अलग स्तरों पर संवाद करेगी। ऐसा करते हुए वो कश्मीर जैसे विवादित मुद्दों पर चर्चा तो करेगी, लेकिन तनाव बढ़ाने वाली कार्रवाईयों से बचेगी।

पाकिस्तान की नई सरकार क्या योजना बनाएगी? ( What plans will the new government of Pakistan make)

पाकिस्तानी विश्लेषकों का कहना है कि कश्मीर मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का कारण बना हुआ है। तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए पाकिस्तान इस मुद्दे को कूटनीतिक तरीके से उठाएगा। पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे पर अपने लोगों की चिंताओं को भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के हितों के साथ संतुलित करना चाहिए। भारत के साथ बातचीत फिर से शुरू करने, विश्वास बहाली के उपाय अपनाने, संघर्ष विराम का सम्मान करने और आर्थिक सहयोग को मजबूत करने से तनाव कम हो सकता है और अच्छे संबंधों की नींव रखी जा सकती है।

भारत में पाकिस्‍तानी उच्‍चायुक्‍त रह चुके अब्‍दुल बासित भारत के साथ रिश्तों पर सतर्कता बरतने का सुझाव देते हैं। बासित का कहना है, ‘इसके बजाय कि जल्दबाजी में भारत की नई सरकार से सीधे वार्ता शुरू की जाए, पाकिस्तान को पहले ट्रैक-II कूटनीति के जरिए यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार का रणनीतिक इरादा क्या है और रिश्तों में गतिरोध को लेकर उनकी सोच क्या है। अगर पाकिस्तान तत्‍काल ढांचागत बातचीत की तरफ लौटता है, तो कश्मीर पर उसका रुख कमजोर पड़ जाएगा। पाकिस्तान को भारत के साथ संबंधों के बारे में अपनी लक्ष्‍मण रेखा तय करनी चाहिए।’

क्या यूएई और सऊदी अरब बनाएंगे भारत-पाकिस्तान दोस्ती? ( Will UAE and Saudi Arabia build India-Pakistan friendship)

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने में खाड़ी के दोनों देश अहम भूमिका निभा रहे हैं। ये हैं सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात, जो दोनों देशों के करीबी दोस्त हैं. संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब दोनों ही दक्षिण एशियाई राजनीति में आमूल-चूल परिवर्तन चाहते हैं। दोनों शक्तिशाली खाड़ी देश पाकिस्तान से भारत के साथ संबंध सुधारने का रास्ता खोजने और सैन्य तनाव कम करने की सिफारिश करने को कह रहे हैं। पाकिस्तान और भारत में चुनावों के बाद, खाड़ी नेता इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच बातचीत बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वहीं, कुछ पाकिस्तानी विश्लेषकों का कहना है कि आसिम मुनीर भारत पर दबाव बनाने की सोची-समझी रणनीति के तहत सख्त रुख अपना रहे हैं। अगर नवाज शरीफ प्रधानमंत्री बनते हैं तो वह सेना प्रमुख के साथ मिलकर भारत के साथ बातचीत फिर से शुरू कर सकते हैं.