भारत पर हमला, मजबूत हुआ नारा ‘400 के पार’; नीतीश कुमार बीजेपी के लिए क्या लेकर आए हैं?

Attack on India, slogan ‘beyond 400’ strengthened; What has Nitish Kumar brought for BJP?

पिछले साल जून में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में 17 विपक्षी दलों से मुलाकात की थी. सम्मेलन और नए गठबंधन का उद्देश्य भाजपा का मुकाबला करना था। लेकिन कुछ महीनों बाद हालात बदल गए और नीतीश फिर से बीजेपी में शामिल हो गए. अब कहा जा रहा है कि अगले भारतीय आम चुनाव में बीजेपी को इसका फायदा भी हो सकता है.

यह किस लिए है? ( what is this for)

आंकड़े बताते हैं कि जेडीयू अगर अकेले नहीं बल्कि गठबंधन के तौर पर चुनाव में उतरे तो उसे भी फायदा होगा. 2014 में बिहार के तीन प्रमुख राजनीतिक दल राजद, जदयू और भाजपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। जब नतीजे आए तो जेडीयू 16.04 फीसदी वोटों के साथ दो सीटों, नालंदा और पूर्णिया, तक ही सीमित रह गई. वहीं, 2019 में जब उसका मुकाबला एनडीए से हुआ तो जेडीयू को 16 सीटें, बीजेपी को 17 सीटें और एलजेपी को छह सीटें मिलीं.

2019 में वोट शेयर पर नजर डालें तो 39 सीटें जीतने वाले एनडीए को 54.40 फीसदी वोट शेयर मिला, जिसमें जेडीयू को 22.3 फीसदी वोट शेयर मिला. नीतीश के प्रवेश से भाजपा को 2024 में ग्रैंड अलायंस पर बढ़त हासिल करने में मदद मिल सकती है क्योंकि शुरुआत में राजद (महागठबंधन) द्वारा जीता गया 22.3 प्रतिशत हिस्सा बाद में एनडीए में जोड़ा जा सकता है। कहा जा रहा है कि यह इस संघ के लिए उपयोगी हो सकता है. खाता। .

2009 का लोकसभा चुनाव बीजेपी और जेडीयू के लिए भी अच्छी खबर लेकर आया. इन दोनों पार्टियों ने गठबंधन बनाया और 37.97% वोट के साथ 32 सीटें जीतीं। उस समय जेडीयू ने 25 में से 20 सीटें जीती थीं और 15 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बीजेपी ने 12 सीटें जीती थीं.

विपक्षी गठबंधन “भारत” का पतन निश्चित: हिमंत ( Collapse of opposition alliance ‘Bharat’ certain: Himanta)

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने घोषणा की है कि ‘भारत’ गठबंधन राजनीतिक घटनाक्रम के अनुरूप है, जिसमें जेडीयू बिहार ग्रैंड अलायंस से नाता तोड़ रही है और राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो रही है। “पतन” निश्चित है. , उसने कहा। “कोई वैचारिक आधार नहीं है। उन्होंने सोशल नेटवर्क एक्स पर लिखा, ”वह वहां नहीं हैं.” इस गठबंधन का कोई वैचारिक आधार नहीं है.

भारत गठबंधन के लिए झटका. ( Shock for India alliance)

2022 में बिहार में एनडीए से अलग होने के बाद ही नीतीश ने विपक्ष को एकजुट करना शुरू किया। उन्होंने तत्कालीन उपप्रधानमंत्री तेजस्वी यादव के साथ दिल्ली समेत कई राज्यों का दौरा किया. उन्होंने सफलता भी हासिल की है और कई महान नेताओं को एक मंच पर लाए हैं. विपक्षी गठबंधन “इंडिया” की स्थापना की।
उन्हें आईपीएल का कप्तान बनाने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन खबरें थीं कि संयोजक के तौर पर उनके नाम पर सहमति नहीं बन पाई.

बीजेपी में शामिल होने का इतिहास ( History of joining BJP)

जब जनवरी की शुरुआत में भारतीय गठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार के बजाय कांग्रेस अध्यक्ष को मेजबान के रूप में प्रस्तावित किया गया, तो नीतीश कुमार ने पाला बदलने का फैसला किया। नीतीश के बेहद करीबी एक नेता ने बीजेपी नेताओं से संपर्क किया. उनका उनसे पहले से ही संपर्क रहा है और वह उनके करीबी हैं.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी नेतृत्व की भी राय थी कि अब न सिर्फ इंडिया गठबंधन टूट सकता है, बल्कि इस बार 400 का आंकड़ा पार करने का लक्ष्य भी काफी हद तक हासिल किया जा सकता है. बीजेपी से संकेत मिलने के बाद नीतीश कुमार ने धीरे-धीरे खुद को भारतीय गठबंधन से दूर करना शुरू कर दिया.

इस बार गठबंधन में फैसले बीजेपी के हिसाब से लिए जाएं (This time decisions in the alliance will be taken according to BJP)

सूत्रों के मुताबिक, इस बार बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व को नीतीश कुमार के साथ गठबंधन करने से पहले सभी स्थितियों और मुद्दों की जानकारी थी. पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद ही उन्होंने कहा कि अगर नीतीश कुमार भारतीय गठबंधन छोड़ देते हैं तो वह अब उनके साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हैं। नीतीश को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से बात करने के लिए भी कहा गया और उनके बीच भविष्य के समन्वय की योजना भी तय की गई।

एक बार सब कुछ तय हो जाने के बाद, भाजपा ने राज्य नेतृत्व पर भरोसा करने का फैसला किया और पिछले तीन से चार दिनों में पूरे परिदृश्य का एहसास हुआ। बीजेपी ने यह भी साफ कर दिया है कि लोकसभा चुनाव तक नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे. इसके बाद की स्थितियों पर आगे चर्चा की जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू ने यह भी साफ कर दिया है कि इस बार लोकसभा सीट बंटवारे में उसे बीजेपी से कम सीटों पर चुनाव लड़ना होगा. इसके अलावा बिहार को छोड़कर किसी भी राज्य में कोई समझौता नहीं होगा. इसके अलावा, बिहार में भाजपा के अन्य सहयोगियों के बीच सीटों का आवंटन करते समय भाजपा के फॉर्मूले को ध्यान में रखा जाएगा।

भाजपा की छवि ( BJP’s image)

कहा जाता है कि बार-बार सियासी साथी बदलने के चलते नीतीश की छवि पर असर पड़ा है। दरअसल, भाजपा पर सरकार गिराने के आरोप विपक्षी दल लगाते रहते हैं। ऐसे में इस बार बिहार में हुए राजनीतिक घटनाक्रम में भाजपा के निशाने पर आने की संभावनाएं कम हैं। इसके अलावा संख्या बल के लिहाज से भी भाजपा बिहार में जदयू से आगे हैं और दो डिप्टी सीएम का फॉर्मूला लगाकर पार्टी ने पहले ही पकड़ मजबूत रखने के संकेत दे दिए हैं।