IND vs ENG 1st Test Preview: इंग्लैंड या भारत? किसका चलेगा बैजबॉल,13 साल बाद होगा ऐसा,,

England or India? Who will play baseball? This will happen after 13 years.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज गुरुवार 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो रही है। क्या यह सीरीज इंग्लैंड के बेसबॉल क्रिकेट और भारत के स्पिन गेंदबाजों के बीच मैच होगी या इसके विपरीत? इसको लेकर काफी चर्चा हुई.

इंग्लैंड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वे परिणाम की परवाह किए बिना बेसबॉल और इसलिए क्रिकेट खेलने के लिए तैयार हैं। वहीं, भारतीय टीम पिछले कई सालों से घरेलू मैदान पर इसी अंदाज में बल्लेबाजी कर रही है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इंग्लैंड के गेंदबाज बेसबॉल जैसा खेल खेलते हैं या फिर पासा पलट जाता है.

स्पिन गेंदबाजी के अनुकूल विकेटों के बावजूद, इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों ने 2016-17 के दौरे पर भारत की तुलना में प्रति विकेट 18 रन अधिक और 2020-21 में प्रति विकेट 12 रन अधिक बनाए। हालाँकि इस दौरे पर भारतीय स्पिन गेंदबाज़ “बेसबॉल” के कारण थोड़े महंगे हैं। हालाँकि, अगर इंग्लिश स्पिनर भारतीय गेंदबाजों को रोकने में नाकाम रहे, तो इंग्लैंड के लिए वांछित परिणाम हासिल करना असंभव होगा।

भारत 12 साल में कभी भी घरेलू टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। ( India has never lost a home Test series in 12 years)

इंग्लैंड ने आखिरी बार भारत को घरेलू मैदान पर 2012/13 में हराया था। बारह साल पहले एलिस्टर कुक और केविन पीटरसन अच्छे बल्लेबाज थे। हालांकि, मोंटी पंसार, ग्राहम स्वान और जेम्स एंडरसन जैसे गेंदबाजों की बदौलत इंग्लैंड ने जीत हासिल की। यह आखिरी बार था जब भारत घरेलू मैदान पर कोई टेस्ट सीरीज हारा था।

तब से लेकर अब तक भारतीय टीम घर में 16 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के करीब पहुंचने वाली भारत की एकमात्र टीम बन गई है. उन्होंने 2016-17 और 2022-23 की टेस्ट सीरीज लगभग ड्रा करा ली थी क्योंकि उनके गेंदबाज आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के कौशल से लगभग मेल खाते थे।

 इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनर थे ( There were three spinners in England’s playing eleven)

अब सवाल यह है कि क्या इंग्लैंड के पास ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन को दोहराने की क्षमता है? इससे पहले दिन में, इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा की। सूखे विकेट को देखते हुए इंग्लैंड ने तीन स्पिन गेंदबाजों को तरजीह दी. इन तीनों स्पिनरों ने कुल 36 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से अकेले जैक लीच के नाम 35 टेस्ट हैं। इससे पता चलता है कि इंग्लैंड का स्पिन आक्रमण कितना अपरिपक्व है.

इसकी तुलना में, इंग्लैंड के तीन स्पिनरों में से केवल आर अश्विन ने लगभग तीन गुना अधिक टेस्ट (36) खेले हैं।

कुलदीप या अक्षर में से कौन खेलेगा? ( Who will play Kuldeep or Akshar)

भारत भी पहले टेस्ट में तीन स्पिनर के साथ खेलेगा। आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय है। लेकिन, तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव खेलेंगे या अक्षर पटेल, ये देखना दिलचस्प होगा। रोहित शर्मा के लिए भी ये फैसला आसान नहीं होगा।

उन्होंने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुलदीप या अक्षर में से किसी एक को खिलाने से जुड़े सवाल पर कहा, “विकेट पर उछाल है या नहीं, कुलदीप इस तरह की कंडीशन में अहम रहता है क्योंकि उसके पास वैरिएशन है। वो अश्विन-जडेजा के कारण भारत में ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेल पाया है। ये सच्चाई है और इसे छुपाया नहीं जा सकता है और हमारे पास काफी अच्छे विकल्प हैं।”

13 साल बाद होगा ऐसा (This will happen after 13 years) 

भारत नवंबर 2011 के बाद पहली बार अपनी प्लेइंग-11 में कोहली, चेतेश्वर पुजारा या अजिंक्य रहाणे के बिना टेस्ट मैच में उतरेगा।