राम मंदिर: रामलला के दर्शन के लिए दूसरे दिन उमड़ी भीड़, प्रशासन ने श्रद्धालुओं से की ये अपील

Crowd gathered on the second day for the darshan of Ramlala, the administration made this appeal to the devotees

अयोध्या राम मंदिर: प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. मंदिर के सामने रात से ही आस्थावानों की लंबी कतारें लगी हुई हैं. इस बीच प्रशासन ने बुजुर्गों और दिव्यांगों को दो हफ्ते बाद ही राम मंदिर में दर्शन करने को कहा है. प्रशासन की रिपोर्ट है कि राम मंदिर के अंदर और बाहर लगातार भीड़ बनी हुई है. हर कोई बिना किसी परेशानी के दर्शन कर सके, इसकी व्यवस्था की जा रही है। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पहले दिन सोमवार को बड़ी संख्या में लोगों के आने से आयोजन में खलल पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. इसके बाद कुछ देर के लिए दूसरे जिलों से अयोध्या जाने वाली बसों की आवाजाही रोक दी गई. कल करीब 50 लाख लोगों ने रामलला के दर्शन किये. बुधवार सुबह भी अयोध्या से भारी भीड़ की तस्वीरें सामने आ रही हैं. संगठन की निगरानी खुद गृह विभाग के प्रधान सचिव संजय प्रसाद और विशेष महानिदेशक प्रशांत कुमार कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार शाम 4 बजे राम मंदिर परिसर का हवाई सर्वेक्षण किया और श्री राम जन्मभूमि परिसर में अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए. वहां से प्रधानमंत्री ने माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर श्रद्धालुओं से व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की और सभी को दर्शन का आश्वासन दिया। सरकार ने 26 जनवरी तक बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के अयोध्या आने पर रोक लगा दी है. अयोध्या डीएम के मुताबिक, रात 10 बजे तक साढ़े तीन से चार लाख श्रद्धालुओं ने रामलला प्रांगण में दर्शन पूजन किया. सुरक्षा उपायों के बारे में रॉयल एयर फोर्स के डिप्टी कमांडर अरुण कुमार तिवारी ने एएनआई को बताया कि आज हमने उन समस्याओं को हल करने की कोशिश की है, जिनका लोगों को कल सामना करना पड़ा था. हमारे लगभग 1,000 सुरक्षा बल शामिल हैं। ये प्रयास आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे.

उस रात के बाद से, विश्वासियों ने दृढ़ रुख बनाए रखा। ( From that night onwards, the believers maintained a steadfast stance)

रामलला की एक झलक पाने के लिए रात भर हजारों श्रद्धालु मंदिर के मुख्य द्वार और उसके आसपास खड़े रहे। सोमवार को कपाट खुलने से पहले ही हजारों श्रद्धालु राम मंदिर के सामने बिड़ला धर्मशाला के मुख्य द्वार पर पहुंच गये. रामभक्तों की बढ़ती आस्था को देखते हुए परंपरा के विपरीत सुबह छह बजे से लगातार उनके दर्शन कराने पड़े। रात्रि 10 बजे तक, भोग आरती को छोड़कर। भीड़ के कारण उत्पन्न भय के कारण कुछ विश्वासी बीमार हो गये। कुछ को निम्न रक्तचाप, चेतना की हानि और कई अन्य समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ विश्वासियों को चोटों के कारण रेफर करने की आवश्यकता पड़ती है।

हजारों की संख्या में श्रद्धालु लाइन में लगे रहे ( Thousands of devotees remained in line)

डीएम नितीश कुमार ने कहा कि रात 10 बजे तक लगभग 400,000 भक्तों ने रामलला दरबार में दर्शन किए। हजारों श्रद्धालु देर रात तक कतार में खड़े रहे। मंदिर के दरवाजे बंद होने के बाद भी रैम्प लेवल की संख्या बढ़ती रही। लोग बाहर अपने प्रियजनों का अभिवादन करते देखे गए। लोग सेल्फी ले रहे थे. बच्चों से लेकर महिलाओं और बुजुर्गों तक सभी ने काफी उत्साह दिखाया। वह जय श्रीराम का उद्घोष करते रहे।

पुलिस ने यह अनुरोध किया. ( The police made this request)

आईजी रेंज अयोध्या प्रवीण कुमार ने कहा, ”भीड़ तो हमेशा रहती है लेकिन इसके लिए तैयारी की जा रही है.” हम बुजुर्ग लोगों और विकलांग लोगों से अगले दो सप्ताह में अपनी यात्राओं की योजना बनाने का अनुरोध करते हैं।