माली में सोने की खदान ढहने से 70 मजदूरों की मौत

70 workers killed in gold mine collapse in Mali

माली में एक गंभीर हादसा हुआ, जिसमें 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हादसा सोने की खदान ढहने से हुआ। अब तक 70 से ज्यादा मौतों की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि, बचाव दल के अधिकारी मौके पर हैं और खदान की तलाश कर रहे हैं। माली के राष्ट्रीय भूविज्ञान और खनन प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी करीम बेर्टो ने घटना की पुष्टि की। यह घटना कोलिकोरो के दक्षिण-पश्चिम में कंगाबा इलाके में हुई।

माली के खनन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर घटना पर खेद व्यक्त किया है. जो कुछ हुआ उस पर उन्होंने गहरा खेद व्यक्त किया। मंत्रालय ने आसपास के लोगों को सुरक्षा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। बर्थे ने कहा कि राज्य को व्यापारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।

सऊदी अरब गैर-मुस्लिम राजनयिकों के लिए अपनी पहली शराब की दुकान खोलेगा ( Saudi Arabia will open its first liquor store for non-Muslim diplomats)

सऊदी अरब अपनी पहली शराब की दुकान खोलने की तैयारी कर रहा है। यह स्टोर गैर-मुस्लिम राजनयिकों के लिए है। ग्राहकों को मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड मिलने के बाद उनके लिए मासिक कोटा निर्धारित किया जाएगा. नया स्टोर रियाद के राजनयिक जिले में स्थित होगा। इस क्षेत्र में कई दूतावास हैं जहां राजनयिक रहते हैं।

हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या अन्य गैर-मुस्लिम प्रवासी भी शराब पीते हैं। सऊदी अरब में लाखों प्रवासी रहते हैं। लेकिन उनमें से अधिकतर एशिया और मिस्र के मुस्लिम श्रमिक हैं। अन्य इलाकों के बहुत कम प्रवासी वहां रहते हैं। सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में अनुबंध खुलने की उम्मीद है। विशेषज्ञ इसे अर्थव्यवस्था की ताकत के तौर पर देख रहे हैं.

नेतन्याहू ने ब्रिटिश विदेश सचिव से की मुलाकात ( Netanyahu met the British Foreign Secretary)

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को येरुशलम में ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन से मुलाकात की। हालाँकि, बैठक पर किसी भी पक्ष की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई। वहीं, इजरायली विदेश मंत्री काट्ज भी कैमरन से मुलाकात करेंगे. उन्होंने कहा कि वह इजराइल के समर्थन के लिए ब्रिटिश विदेश सचिव को धन्यवाद देना चाहते हैं। हम उन्हें बताएंगे कि हम बुराई से लड़ रहे हैं। हम आतंकवाद के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हैं। जब तक हमास सभी बंधकों को रिहा नहीं कर देता, तब तक इजराइल हमास पर हमला जारी रखेगा।

उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी कई मिसाइलें – दक्षिण कोरिया ( North Korea fired several missiles into the sea – South Korea)

दक्षिण कोरियाई सेना ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट के पास समुद्र में कई क्रूज मिसाइलें दागीं। इस बीच, वाणिज्यिक उपग्रह इमेजरी से पता चला कि उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग में एक “विशाल मस्तूल” को गिरा दिया, जिसका उद्देश्य दक्षिण कोरिया के साथ सुलह का प्रतीक था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पिछले सप्ताह स्मारक को “आँखों की किरकिरी” कहा था और इसे हटाने का आह्वान किया था।

ब्रिटेन में भारतीय मूल के 3 युवा वैज्ञानिकों को मिली मान्यता मेहुल, राहुल, तन्मय ( 3 young scientists of Indian origin got recognition in Britain Mehul, Rahul, Tanmay)

भारतीय शोधकर्ता प्रोफेसर राहुल आर से प्रतिष्ठित ब्रिटिश यंग साइंटिस्ट अवार्ड के लिए नामांकित नौ वैज्ञानिकों में शामिल हैं। नेहरू, मेहुल मलिक, तन्मय भारत। ये वैज्ञानिक विज्ञान की सीमाओं को पार करके दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें £4.8 बिलियन का अनुदान मिलेगा। सभी नौ वैज्ञानिकों को 27 फरवरी को लंदन में एक भव्य रात्रिभोज और पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

अमेरिका ने इराक में ईरान समर्थित ठिकानों पर हमला किया ( America attacks Iran-backed targets in Iraq)

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने घोषणा की कि इस देश के सशस्त्र बलों ने इराक में ईरानी समर्थित मिलिशिया की स्थिति पर हमला किया है। अखबार ने कहा कि हवाई हमले इराक में तीन ठिकानों के खिलाफ थे जिनका इस्तेमाल कताइब हिजबुल्लाह (केएच) और अन्य ईरान-गठबंधन समूहों द्वारा किया गया था।

भारत अब दुनिया के लिए अवसर पैदा कर रहा है ( India is now creating opportunities for the world)

ब्रिटिश उप उच्चायुक्त सुजीत घोष ने ब्रिटेन से नई दिल्ली के प्रति अपना पिछला रुख छोड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली जैसी है वैसी ही दिखनी चाहिए. वह वार्षिक ग्लोबल इंडिया फोरम कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने भारत-ब्रिटेन संबंधों, डिजिटल अर्थव्यवस्था और भारत में अवसरों के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि भारत न केवल अपने लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए अवसर पैदा कर रहा है। अब समय आ गया है कि ब्रिटेन में हमारे मित्र अपने पुराने विचारों को एक तरफ रख दें और भारत को उस रूप में देखें जैसा वह वास्तव में है।

पहली बार, जीन थेरेपी का उपयोग करके 11 वर्षीय बच्चे की श्रवण हानि का इलाज किया गया। ( For the first time, an 11-year-old boy’s hearing loss was treated using gene therapy)

अमेरिका में पहली बार जीन थेरेपी से 11 साल के आयसम डैम की सुनने की क्षमता पूरी तरह से ठीक हो गई है। बच्चे की आनुवंशिक दुर्लभता के कारण, वह वास्तव में छोटी उम्र से ही बहरा था। अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में फिलाडेल्फिया के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ने बच्चे का इलाज किया। अस्पताल ने कहा कि यह सफलता दुनिया भर के उन मरीजों के लिए एक मील का पत्थर है जो आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण अपनी सुनने की क्षमता खो चुके हैं।