UP Board Exams: परीक्षाओं को लेकर बोर्ड सख्त है, पेपर लीक और नकल रोकने के लिए उठाए ये कदम

Board is strict regarding examinations, took these steps to stop paper leaks and cheating

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी 2024 से शुरू होंगी और 9 मार्च तक चलेंगी। यूपी बोर्ड परीक्षा देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा मानी जाती है। इस साल यूपी काउंसिल पेपर लीक और नकल जैसी घटनाओं को रोकने के लिए एक धोखाधड़ी विरोधी योजना लेकर आई। इस बार परीक्षा यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र पर आयोजित की जाएगी. पेपर लीक जैसी घटनाओं से निपटने के लिए यूपी बोर्ड बेहद सख्त है.

बोर्ड ने तैयार किया एंटी चीटिंग प्लान ( Board prepared anti cheating plan)

यूपी सरकार उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर लापरवाह नहीं होने वाली है। इस साल, यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल के बिना क्रैक करने के लिए पांच-चरणीय नकल विरोधी योजना विकसित की गई है। इस साल, कक्षा 10 और 12 के 55,25,308 छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए। इन छात्रों के लिए राज्य भर में 8,265 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 566 सरकारी स्कूल, 3,479 सहायता प्राप्त स्कूल और 4,220 गैर-सहायता प्राप्त स्कूल शामिल हैं।

क्यूआर कोड से होगी निरीक्षकों की पहचान ( Inspectors will be identified through QR code)

इस बार परीक्षा देने वाले छात्रों के हित के लिए कई नए उपाय किए गए हैं, जिसमें परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। परिसर निरीक्षकों के लिए क्यूआर कोड वाला एक बैज भी तैयार किया गया है। उत्तर पुस्तिकाओं को साझा होने से रोकने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं पर सुरक्षा क्यूआर कोड, सीरियल नंबर और लोगो भी लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर नकल और अन्य अप्रिय गतिविधियों के मामलों को रोकने के लिए, प्रयागराज बोर्ड मुख्यालय और सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालयों – मेरठ, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में एक कमांड और कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है।

स्ट्रांगरूम में 24 घंटे रखी जाएगी निगरानी ( 24 hour surveillance will be maintained in the strongroom)

नकलविहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों में स्ट्रांगरूम की 24×7 ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था की गई है. 8265 परीक्षा केंद्रों के लगभग 1.35 लाख परीक्षा कक्षों और परिसर में 2.90 लाख से अधिक वॉयस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है. लखनऊ में भी निगरानी के लिए एक कमांड एंड कंट्रोल रूम सेंटर स्थापित किया गया है. अधिकारियों की टीमों का गठन कर स्ट्रांग रूम का रात में निरीक्षण कराए जाने के भी आदेश दिए गए हैं. परीक्षाओं में नकल की शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805310 और 18001805312, व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक जैसे सूचना माध्यमों की भी व्यवस्था की गई है.

पेपर लीक करने वालों को होगी सजा ( Those who leak papers will be punished)

परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 430 जोनल मजिस्ट्रेट, 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक और 416 फ्लाइंग स्क्वाड का भी गठन किया गया है. प्रदेश के 16 जनपद जिसमें मथुरा, बागपत, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, हरदोई, आज़मगढ़, बलिया, मऊ, प्रयागराज, कौशाम्बी, चंदौली, जौनपुर, गाज़ीपुर, देवरिया और गोंडा अतिसंवेदनशील जनपद चिन्हित किए गए हैं. यहीं नहीं इस बार की यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त होने से पूर्व यदि उस विषय का कोई प्रश्न पत्र या उसके किसी भाग को या उसके हल को व्हाट्सएप या किसी सोशल मीडिया या अन्य किसी माध्यम से संचारित करने का प्रयास किया गया तो ऐसा कृत्य उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम 1998 की धारा 4/10 के अंतर्गत दंडनीय अपराध और गैर जमानती अपराध होगा.