UP Politics: अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र को मिल रही है पुरानी चुनौती, उपचुनाव में मिली हार

Akhilesh Yadav’s brother Dharmendra is facing the old challenge, lost in the by-election.

लोकसभा चुनाव 2024: समाजवादी पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची की घोषणा कर दी है। इस सूची में अखिलेश यादव ने बदायूं सीट के लिए कुछ बदलाव किए हैं. पहली सूची में यहां से एसपी धर्मेंद्र यादव मैदान में उतरे थे. लेकिन अब उनके चाचा शिवपाल यादव को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा है. धर्मेंद्र यादव का टिकट बदलने के बाद अब वह आज़मगढ़ और कनौज लोकसभा सीट के प्रभारी होंगे. तब उसे फिर से पुरानी समस्या का सामना करना पड़ेगा।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची में पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, जिसमें बदायूँ सीट से उम्मीदवार का नाम बदल दिया गया है और टिकट उनके चाचा शिवपाल यादव को दिया गया है। बदायूँ सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ थी। वह भी इस जगह से जुड़े हुए हैं. स्थानीय मुस्लिम मतदाताओं के बीच भी शिवपाल यादव की छवि सकारात्मक है. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी सपा ने यहां से धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा था लेकिन बीजेपी की संघमित्रा मौर्य के सामने उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इसी पृष्ठभूमि में पार्टी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है.

धर्मेंद्र यादव के सामने पुरानी चुनौती है ( Dharmendra Yadav faces an old challenge)

फिलहाल पार्टी संगठन की कमान धर्मेंद्र यादव के पास है. उन्हें आज़मगढ़ और कन्नोज में लोकसभा रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया था। इन दोनों सीटों पर सपा के लिए अनुकूल स्थिति बनाने की जिम्मेदारी अब धर्मेंद्र यादव पर होगी. इस बार यह निर्णय इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कनौज और आज़मगढ़ दोनों सीटों से चुनाव लड़ने की चर्चा थी।

धर्मेंद्र यादव के लिए भी आज़मगढ़ कोई नई बात नहीं है. 2022 के आम चुनाव के बाद जब अखिलेश यादव ने अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया, तो यहां हुए उपचुनाव में धर्मेंद्र यादव ने आज़मगढ़ से चुनाव लड़ा, लेकिन बीजेपी के दिनशलाल यादव निरहवा से हार गए और सीट हार गए। धर्मेंद्र यादव के आज़मगढ़ की कमान संभालने के बाद एक बार फिर उनके सामने पुरानी चुनौती खड़ी हो गई है. वहां उनके पास न सिर्फ खुद को साबित करने का मौका है, बल्कि निरहवा से अपनी हार का बदला लेने का भी मौका है.