देहरादून समाचार: उत्तराखंड की मशहूर कलाकार गीता उनियाल का निधन, पिछले कई वर्षों से जूझ रही थीं कैसर से

Famous artist Geeta Uniyal of Uttarakhand passes away, she was battling cancer for the last several years.

उत्तराखंड की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री गीता उनियाल का निधन हो गया। यह जानकारी पर्वतीय नाट्य मंच के अध्यक्ष अभिनेता बलदेव राणा ने अपने फेसबुक से दी। उन्होंने जानकारी दी कि गीता ने अपने आवास पर अंतिम सांस ली।

उत्तराखंड के लोगों का हौसला यहां के पहाड़ों जितना ही मजबूत और सशक्त है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मशहूर उत्तराखंडी फिल्म अभिनेत्री गीता उनियाल ने कैंसर से जूझने के बावजूद हार नहीं मानी। वह 3 साल से कैंसर से पीड़ित हैं और पिछले साल उनकी कैंसर की सर्जरी हुई थी। हालाँकि वह गंभीर रूप से बीमार थे, लेकिन अपने काम के प्रति उनका प्यार कभी कम नहीं हुआ। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म जय मां धारी देवी में भी उन्होंने शानदार अभिनय किया था. जब मैंने फिल्म में उनका काम देखा तो मुझे बिल्कुल भी नहीं लगा कि वह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।

एक्ट्रेस गीता उनियाल ने लोकल 18 को बताया कि वह 2020 से ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं और पहले तो उनकी मदद के लिए कोई नहीं आया. बीमारी का पूरा खर्चा उन्होंने खुद ही उठाया, लेकिन जब वह दोबारा कैंसर से पीड़ित हुईं तो उन्होंने खुद को आर्थिक रूप से पूरी तरह से बर्बाद पाया। वह कहती हैं कि कैंसर ने एक बार उनका मनोबल तोड़ दिया था। उन्होंने कहा कि 20 साल तक उत्तराखंड फिल्मों में काम करने के बाद जब कोई भी उत्तराखंड की लोक संस्कृति को बचाने की लड़ाई लड़ रहे कलाकारों की मदद के लिए आगे नहीं आया, तो उत्तराखंड के उनके साथी कलाकार मुख्यमंत्री से मिले, जहां से उन्हें मदद मिली.

युवा कलाकारों के लिए बेहतरीन अवसर ( Great opportunities for young artists)

जनवादी कलाकार गीता उनियाल का कहना है कि जब उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया तो कोई बड़े मौके या अवसर नहीं थे। उन्होंने बड़ी कठिनाइयों के साथ उत्तराखंड फिल्म उद्योग में काम किया है, लेकिन हमारे महत्वाकांक्षी युवाओं को यह समझना चाहिए कि अब उन्हें उत्तराखंड फिल्म उद्योग में अधिक अवसर मिल रहे हैं और इन युवाओं के पास उत्तराखंड की लोक संस्कृति को बचाने का एक बड़ा अवसर भी है। और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान दिलाएं.