Arvind Kejriwal: केजरीवाल आज भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए; AAP ने कहा: समन गैर कानूनी,

Kejriwal did not appear before ED even today; AAP said: Summons illegal,

Arvind Kejriwal did not appear before ED: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार (19 फरवरी 2024) को ईडी के सामने पेश नहीं होंगे. दिल्ली शराब घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था. आप ने दावा किया कि ईडी का समन अवैध था. आपने बताया कि ईडी के समन की वैधता का मुद्दा फिलहाल अदालत में है। ईडी खुद इस मामले को कोर्ट में ले जा रही है. ईडी को कई समन भेजने के बजाय अदालत के आदेश का इंतजार करना चाहिए। यह छठी बार है जब केजरीवाल आपातकालीन कक्ष के समन में उपस्थित नहीं हुए हैं।

टैक्स पॉलिसी में धोखाधड़ी का संदेह है. मामले की जांच सीबीआई कर रही है. वहीं, ईडी मनी लॉन्ड्रिंग के नजरिए से भी मामले की जांच कर रही है। केंद्रीय एजेंसी ने अब तक इस मामले में आप के दो प्रमुख नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को गिरफ्तार किया है। ईडी ने केजरीवाल को तलब करने के लिए छह समन भेजे.

ईडी ने कब-कब भेजे समन? ( When did ED send summons)

कब भेजा समन पेश हुए या नहीं
2 नवंबर पहला समन पेश नहीं हए
21 दिसंबर दूसरा समन पेश नहीं हए
3 जनवरी तीसरा समन पेश नहीं हए
17 जनवरी चौथा समन पेश नहीं हए
2 फरवरी 5वां समन पेश नहीं हए
14 फरवरी (19 फरवरी को बुलाया) 6वां समन पेश नहीं हए

कोर्ट ने केजरीवाल को मुआवजा दिया ( Court gave compensation to Kejriwal)

इससे पहले दिल्ली की एक अदालत ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ईडी द्वारा दायर शिकायत पर सुनवाई करते हुए उन्हें अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होने से छूट दे दी थी. ईडी ने अपनी शिकायत में कहा कि केजरीवाल ने उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें जारी किए गए समन को नजरअंदाज कर दिया। ईडी की शिकायत पर केजरीवाल ने कोर्ट से कहा कि दिल्ली विधानसभा का सत्र अभी चल रहा है और मार्च 2024 के पहले हफ्ते तक चलेगा, इसलिए वह कोर्ट में पेश नहीं हो सकते.

उन्होंने कहा कि चूंकि प्रधानमंत्री दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें विधानसभा सत्र में भाग लेना चाहिए. ऐसी स्थिति में, उन्हें अपने आधिकारिक कर्तव्यों का पालन करने के लिए व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट देने और मामले को मार्च के पहले सप्ताह यानी मार्च के पहले सप्ताह तक स्थगित करने के लिए कहा जाता है। बजट सत्र खत्म होने में होगी देरी

केजरीवाल का लक्ष्य केंद्र है ( Kejriwal’s target is the center)

इससे पहले रविवार को अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने कहा कि अगर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बीजेपी में शामिल हो गए होते तो उन्हें जेल की हवा नहीं खानी पड़ती. केजरीवाल सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन से फोन पर बात कर रहे थे. इसके बाद जैसा कि कल्पना सोरेन ने ‘एक्स’ पर लिखा, मैंने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से फोन पर बात की. इस दौरान झारखंडी योद्धा हेमंत जी और जेएमएम परिवार का समर्थन करने के लिए अरविंद केजरीवाल को बहुत-बहुत धन्यवाद।

कल्पना सोरेन की पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए केजरीवाल ने लिखा, ‘कल्पना जी, हम झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पूरा समर्थन करते हैं।’ अगर वह आज बीजेपी में शामिल हो गए होते तो जेल नहीं जाते. लेकिन उन्होंने सत्य का मार्ग नहीं छोड़ा. उसे नमस्ते कहें।