Kisan Andolan: “21 फरवरी तक…” मंत्रियों के साथ बैठक में तय हुआ मुद्दा! किसानों ने रोका ‘दिल्ली चलो’ मार्च

“By 21st February…” Issue decided in the meeting with ministers! Farmers stopped ‘Delhi Chalo’ march

नई दिल्ली: चौथे दौर की वार्ता के बाद पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि किसान 21 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के प्रस्तावित एमएसपी प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाएगी. उन्होंने सोमवार को चंडीगढ़ में प्रदर्शनकारी किसान यूनियनों और केंद्रीय मंत्रियों की बैठक के समापन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए यह बात कही। आपको बता दें कि किसानों ने अब दिल्ली में अपना मार्च रोक दिया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, किसान नेता ने आगे कहा, ”हम अगले दो दिनों में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे… सरकार अन्य मांगों पर भी विचार करेगी… अगर कोई नतीजा नहीं निकला तो हम ‘दिल्ली’ चलो” ”मार्च” 21 फरवरी. उन्होंने आगे कहा कि सरकार और किसान संगठन समस्याओं का समाधान ढूंढने की कोशिश करेंगे.

किसानों का यह है प्लान ( This is the plan of the farmers)

सरवन सिंह पंढ़ेर ने आगे कहा ‘हम सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और उस पर राय लेंगे. फैसला आज सुबह, शाम या परसों तक लिया जाएगा. मंत्रियों ने कहा कि वे अन्य मांगों पर बाद में चर्चा करेंगे. दिल्ली लौट रहा हूं…चर्चा 19-20 फरवरी को होगी और 21 फरवरी को होने वाला ‘दिल्ली चलो’ मार्च चर्चा के आधार पर तय किया जाएगा… हम (सरकार और किसान यूनियन) मिलकर कोशिश करेंगे कि मुद्दों का समाधान ढूंढें.

इस बीच किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि सरकार ने हमें एक प्रस्ताव दिया है, जिसकी निगरानी और प्रबंधन दो सरकारी एजेंसियां करेंगी. जगजीत सिंह ने आगे कहा ‘हम अपने अन्य साथियों और विशेषज्ञों के साथ सरकार के प्रस्ताव (एमएसपी पर) पर चर्चा करेंगे और फिर, हम एक निष्कर्ष पर पहुंचेंगे… हमारा मार्च मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा… कई अन्य मुद्दों पर बातचीत मांगों को पूरा करने की जरूरत है.’