स्कूली बच्चों के लिए बड़ी खबर, नए सत्र से होगा ये बदलाव, सरकार ने किया फैसला

Big news for school children, this change will happen from the new session, government has decided

देहरादून, इससे स्कूली बच्चों का बोझ कम होगा। अप्रैल में शुरू होने वाले नए सत्र में शिक्षा विभाग छात्रों के बैग का वजन कम करने के लिए बैग-फ्री डे से लेकर हर चीज पर विचार करेगा. ये सभी कार्यक्रम अब सार्वजनिक और निजी स्कूलों में लागू किए जा रहे हैं। शिक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि नए शिक्षा सत्र से, यह निर्णय लिया गया है कि सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में प्रति सप्ताह एक दिन बैग-मुक्त दिन माना जाएगा। इस दिन छात्र स्वतंत्र कल्पना के साथ स्कूल जाते हैं और व्यावहारिक तरीके से अन्य चीजें सीखते हैं।

इस दिन, सरकार ने सभी छात्रों और स्व-रोज़गार वाले लोगों को सामाजिक गतिविधियों की पेशकश करने का निर्णय लिया। कक्षा 6 से 8 तक के लिए स्कूल बैग का वजन 4 किलोग्राम और कक्षा 9 से 12 के लिए 3.5 से 5 किलोग्राम के बीच है। नई शिक्षा नीति स्कूलों से बच्चों के समग्र विकास और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान करती है। ऐसे में शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भी इस दिशा में प्रयास की बात करता है.

स्कूली बच्चों का सर्वांगीण विकास करने के उद्देश्य से ( With the aim of all round development of school children)

उधर, शिक्षा मंत्रालय के महानिदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने कहा कि अभिभावकों का मानना ​​है कि उनके बच्चों पर प्राथमिक कक्षाओं से ही पाठ्यक्रम का बोझ डाला जा रहा है. ऐसे में हर कक्षा के लिए स्कूल बैग का वजन भी निर्धारित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हर बच्चे में ताकत और प्रतिभा होती है. हम इसे विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से परिचित कराएंगे।’ इस तरह बच्चे बहुत सी नई जानकारी और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें स्कूली पाठ्यक्रम के बाहर की दुनिया की भी समझ हासिल होगी, जिससे उन्हें अपनी बड़ी पढ़ाई और करियर चुनने में मदद मिलेगी।

पेरेंट से जताई खुशी, सरकार का अभिनव प्रयास सबको पसंद आएगा ( Parents expressed happiness, everyone will like the innovative efforts of the government)

पेरेन्ट अनिता और आरती मित्तल ने कहा कि नया सेशन, नए एक्सपेरिमेन्ट के तौर पर एजुकेशन डिपॉर्मेन्ट करने की तैयारी में लगा है जिससे भावी पीढ़ी सामाजिक मूल्यों को भी सीख सके. उन्‍होंने कहा कि सरकार ने नई पहल करते हुए बच्‍चों को नई दिशा और अनुभव देने की कोशिश की है; इसका समर्थन करना चाहिए. इससे बच्‍चों को स्‍कूली पढ़ाई के साथ रियल प्रैक्‍टीकल लाइफ समझ आएगी.