जर्मनी के पास बाल्टिक सागर में 11,000 साल पुरानी एक दीवार मिली, 70 फीट गहराई में पहले था एक शहर

An 11,000 year old wall found in the Baltic Sea near Germany, there was a city 70 feet deep earlier

जर्मनी के पास बाल्टिक सागर में 11,000 साल पुरानी पत्थर की दीवार की खोज की गई। यह दीवार उस समय की है जब यहां बारहसिंगा का शिकार किया जाता था। समुद्र ने पृथ्वी पर बाढ़ नहीं लायी। इस दीवार का निर्माण प्रागैतिहासिक स्थानीय लोगों द्वारा किया गया था। इस दीवार की लंबाई लगभग 975 मीटर है। यह 3 फीट लंबा और 6.5 फीट चौड़ा है।

वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई दीवार केवल दो-तिहाई ही पूरी हुई है। लगभग 1,670 पत्थरों की खोज की गई। यह दीवार जर्मन तटीय शहर रेरिक से 10 किलोमीटर पूर्व में बाल्टिक सागर में 70 फीट की गहराई पर स्थित है। बाल्टिक सागर के इस भाग को मेकलेनबर्ग खाड़ी कहा जाता है। यह यूरोप में होलोसीन की शुरुआत है।

उस समय कई यूरोपीय देशों में शिकार को फंसाने के लिए इस तरह की लंबी-चौड़ी दीवारें बनाई जाती थीं. कई बार शिकारियों का समूह अपने शिकार को इन दीवारों के घेरे में लाकर फंसा देते थे. फिर उनका आराम से शिकार करते थे. मेकलेनबर्ग की खाड़ी के पास मिले इस दीवार से पता चलता है कि यहां के लोग रेंडियर का शिकार करते रहे होंगे.

बर्फ पिघलती गई, समंदर बढ़ता गया और डूब गया शहर ( The ice kept melting, the sea rose and the city drowned)

धीरे-धीरे तापमान बढ़ने और बर्फ पिघलने से समंदर का जलस्तर बढ़ता चला गया. जो जमीन पहले समंदर के बाहर थी, अब वो 70 फीट नीचे हैं. यह इलाका आखिरी हिमयुग यानी 8500 साल पहले पानी में डूबा था. ये तब की बात है जब डॉगरलैंड इलाके ने ब्रिटेन और यूरोपीय महाद्वीप से जुड़ा था. इस दीवार को असल में 2021 में खोजा गया था.

उन पर तीन साल तक अध्ययन किया गया। जर्मनी में कील विश्वविद्यालय के समुद्री जियोफिजिसिस्ट जैकब गीरसेन ने कहा कि दीवार वाले क्षेत्र का नीला रंग समुद्र से थोड़ा अलग है। हम संरचना की तलाश में नहीं थे। लेकिन हमें कुछ ऐसा मिला जिसकी हमें उम्मीद नहीं थी।

वैज्ञानिकों ने पानी के नीचे ड्रोन को नियंत्रित किया, गोता लगाया… और फिर पता चला ( Scientists control drone underwater, dive… and then find out)

फिर वैज्ञानिकों ने एक स्वायत्त पानी के नीचे वाहन का उपयोग करके पूरे क्षेत्र का पता लगाया। समुद्र के आंतरिक भाग का मानचित्र सोनार उपकरणों का उपयोग करके बनाया गया था। उसने कई बार दीवार की ओर गोता भी लगाया. मैंने दीवार की मिट्टी और पत्थरों की जांच की. फिर हमें पता चला कि ऐसा क्यों, कब और कैसे किया गया? साथ ही यह कब और कैसे डूबा?