दुनिया का सबसे शिक्षित देश कौन सा है? पहला नाम जानकर चौंक जाएंगे!

Which is the most educated country in the world? You will be shocked to know the first name!

शिक्षा एक ऐसा मुद्दा है, जो हर देश के लिए बेहद जरूरी है. अगर देश के नागरिक शिक्षित होंगे, तो वो देश की जीडीपी को बढ़ाने में काफी योगदान देंगे. पर सबसे ज्यादा शिक्षित कौन सा देश है? इस सवाल का जवाब इतना भी आसान नहीं है, क्योंकि ये सवाल अधूरा है. अब आप ही बताइए कि क्या उस देश को सबसे ज्यादा शिक्षित कहा जाएगा, जहां के 50 फीसदी नागरिकों ने सेकेंडरी एजुकेशन पूरी कर ली है और 25 फीसदी लोगों के पास टर्शियरी डिग्री है, या फिर उसे कहा जाएगा जहां 100 फीसदी नागरिकों ने सेकेंडरी एजुकेशन तो पूरी कर ली है, पर उनके पास कोई डिग्री नहीं है. यानी वो 10वीं तक तो शिक्षित हैं, पर स्नातक या परास्नातक का ज्ञान नहीं है. इस बात को ध्यान में रखते हुए ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कॉपोरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) ने साल 2018 में दुनिया की सबसे शिक्षित देशों (Most Educated Country) की सूचि को जारी किया था.

जब सबसे शिक्षित देश की बात होती है तो लोग, अमेरिका या ब्रिटेन जैसे देशों का ही नाम लेंगे. पर आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सूचि (Most educated country list) में इन दोनों देशों का नाम टॉप 5 में नहीं है. दिश देश का नाम पहला है, उसे जानकर आप चौंक जाएंगे, क्योंकि लोगों को लगता है कि अमेरिका या ब्रिटेन पहले होंगे.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है कनाडा का. कनाडा में 59.96% लोग सबसे ज्यादा शिक्षित हैं. इसी लिस्ट में दूसरा नाम जापान का है, जिसका प्रतिशत 52.68% है.

अमेरिका और ब्रिटेन इस लिस्ट में छठे और आठवें स्थान पर है. वहीं लक्समबर्ग तीसरे स्थान पर है. साउथ कोरिया इस रेस में चौथे स्थान पर है. ये सबसे ज्यादा हैरानी की बात है क्योंकि ये देश विकसित माने जाते हैं.

इजरायल को पांचवां स्थान मिला है, यहां साक्षरता दर 50.12 फीसदी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया नौवें स्थान पर है और उसे 49.34 फीसदी साक्षता दर मिला है. कई अच्छे-अच्छे देश इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं.

इस लिस्ट में भले ही भारत का नाम नहीं है, पर आइए, आपको बताते हैं कि भारत में कौन सा राज्य सबसे ज्यादा शिक्षित है. भारत में सबसे ज्यादा शक्षित राज्य केरल है. जनगणना 2011 के अनुसार केरल में साक्षरता दर 94 फीसदी था जबकि दिल्ली में 86 फीसदी था. दक्षिण भारत के राज्य हमेशा ही इस मामले में आगे माने जाते हैं.

2011 के सेनसस के अनुसार सबसे कम पढ़ा लिखा राज्य बिहार है जहां 61 फीसदी साक्षरता है. इस लिस्ट में कई और राज्य भी शामिल हैं. क्या आपको इसके बारे में जानकारी थी?