योगी-शाह या गडकरी? कौन बनेगा प्रधानमंत्री मोदी का उत्तराधिकारी,

Yogi-Shah or Gadkari? Who will become Prime Minister Modi’s successor?

2014 में केंद्रीय राजनीति में प्रवेश करने के बाद से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता स्थिर बनी हुई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कई आम चुनाव जीते हैं। 2019 सबा राज्य चुनाव में भी बड़ी जीत हासिल हुई. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि 2024 का सबा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी का आखिरी सबा चुनाव हो सकता है. ऐसे में बीजेपी के अंदर उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी को लेकर बहस गर्म है.

मूड ऑफ द नेशन पोल में उम्मीद जताई गई है कि मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सबा राज्य चुनाव में लगातार तीसरी बार आसानी से जीत हासिल कर लेगी। हालाँकि, सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री के उत्तराधिकार को लेकर भी सवाल उठाए गए। सर्वे के मुताबिक, 29 फीसदी लोग केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री मोदी का सबसे उपयुक्त राजनीतिक उत्तराधिकारी मानते हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इस बीच केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी पिछड़ रहे हैं. 16% उत्तरदाताओं ने उनका समर्थन किया।

इस नवीनतम सर्वेक्षण ने सबा निर्वाचन क्षेत्रों से 35,801 उत्तरदाताओं को आकर्षित किया। 15 दिसंबर, 2023 से 28 जनवरी, 2024 तक होता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी विकास नीतियों और सुशासन के दम पर 2014 के बाद से लगातार चुनावों में इस देश की राजनीति का मुख्य आधार बने हुए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रधान मंत्री मोदी भारत के सबसे लोकप्रिय नेता हैं, लेकिन जिस व्यक्ति ने भाजपा को एक विशाल चुनावी मशीन में बदल दिया है वह अमित शाह हैं। अपनी चुनावी रणनीति के लिए अक्सर भाजपा के ‘चाणक्य’ कहे जाने वाले अमित शाह की सावधानीपूर्वक योजना और राजनीतिक कौशल ही भाजपा के उदय का कारण थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल पूरा कर रहे योगी आदित्यनाथ पार्टी के भीतर तेजी से उभर रहे हैं। कार्यकर्ताओं के बीच उनका बहुत सम्मान है। वह एक मजबूत हिंदुत्व प्रचारक हैं और अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के लिए जाने जाते हैं। भाजपा की किस्मत बदलने के लिए उन्हें भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में लोकप्रियता हासिल हुई।

भाजपा के पास ऐसे नेता हैं जिनकी प्रशंसा विभिन्न राजनीतिक दल करते हैं। ये हैं नितिन गडकरी. उन्हें समस्या समाधानकर्ता माना जाता है. परिवहन मंत्री के रूप में उनके काम और देश के राजमार्ग नेटवर्क के विस्तार के लिए विपक्षी नेताओं ने गडकरी की प्रशंसा की।