देहरादून में नालों की सफाई में अब रोबोट करेगा मदद, सफाई व्यवस्था हुई आसान

Robot will now help in cleaning drains in Dehradun, cleaning system has become easier

उत्तराखंड में पहली बार देहरादून में रोबोटिक मशीनें सीवेज मैनहोल की सफाई कर रही हैं। देहरादून शहर की सीवेज प्रणाली को मजबूत करने के लिए, उत्तराखंड के जल संस्थान में सीवेज गड्ढों की सफाई के लिए एक रोबोटिक उपकरण तैनात किया गया है। इससे सीवर शाफ्ट को सुरक्षित और लापरवाही से साफ किया जा सकता है। उससे पहले देहरादून में और भी कई तरह की मशीनें थीं. सफाई व्यवस्था में सुधार किया जा सकता है।

उत्तराखंड में पहला परीक्षण: राजपुर दिलाराम चौक रोड पर बैंडिकूट रोबोट कार का परीक्षण। इस दौरान देहरादून स्मार्ट सिटी एजीएम जल परियोजना से श्री पी. चमोला, उत्तराखंड के मुख्य अभियंता, श्री जल संस्थान आशीष भट्ट और श्री हिमांशु नौटियाल और जैन रोबोटिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस रोबोटिक डिवाइस की कुल लागत 36 करोड़ 66 लाख रुपये है। उत्तराखंड में पहली बार मैनहोल की सफाई के लिए इस तरह की रोबोटिक मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे आप नालियों को बहुत आसानी से और कम रखरखाव के साथ साफ कर सकते हैं।

सफाई व्यवस्था होगी आसान: देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ सोनिका ने बताया है कि इस रोबोटिक मशीन से सफाई करने पर किसी मानव की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और सफाई व्यवस्था आसान हो पाएगी. साथ ही देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा देहरादून नगर निगम क्षेत्र में सफाई के लिए पहले भी विभागों को कई अन्य प्रकार की मशीन उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं, जिससे सफाई व्यवस्था आसान हो रही है और समय की बचत भी हो रही है.