पुष्कर सिंह धामी पहुंचे हल्द्वानी और कहा कि घुसपैठियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Pushkar Singh Dhami reached Haldwani and said that strict action will be taken against the infiltrators.

उत्तराखंड के हलद्वानी के बनभूलपुरा में गुरुवार को हुए दंगे के बाद अब स्थिति नियंत्रण में है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हालात का जायजा लेने के लिए आज हल्द्वानी पहुंचे. गुरुवार को हमले को खत्म करने के लिए चलाए गए ऑपरेशन के दौरान प्रशासनिक कर्मचारियों और पुलिस अधिकारियों पर पत्थर फेंके गए। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया. हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 300 अन्य घायल हो गए।

हिंसा के बाद हलद्वानी में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं और आसपास के इलाकों में पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया। उत्तराखंड पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों को भी मौके पर तैनात किया गया है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बनभूलपुरा हिंसा के बाद की स्थिति पर विचार किया। उन्होंने हल्द्वानी अस्पताल में पीड़ितों से मुलाकात की। धामी ने हिंसा में घायल हुए पुलिस अधिकारियों और पत्रकारों से भी मुलाकात की।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ”कोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने का काम किया गया. यह हमला हमलों के खात्मे के दौरान हुआ। कल हमारे कार्यकर्ताओं को पीटा गया, पत्थरों और हथियारों से हमला किया गया। “बुरा” कहना कुछ न कहना है। उत्तराखंड देवभूमि है, यहां ऐसा कभी नहीं हुआ। उन्होंने देवभूमि की हवा खराब करने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारों पर हमला किया गया और उनके कैमरे बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिये गये. पत्रकारों को जिंदा जलाने की भी कोशिश की गई. कानून वही होगा जो है. सरकारी संपत्ति में आग लगाने वालों को सजा दी जाएगी।

“शासन के अधिकारियों के खिलाफ हमलों की योजना बनाई गई थी… उन्हें मारने की भी कोशिश की गई थी… गंभीर कदम उठाए जा रहे हैं। ज़म्मी ने कहा, ”जिन्होंने यह गलती की है उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।”

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव हार्ट ऑफ मैन वेबसाइट पर एक पोस्ट में हुई मौत से दुखी हैं। भगवान मृतकों की आत्मा को शांति दे, सरकार को जल्द से जल्द हिंसा को दबाना चाहिए और पीड़ितों को मुआवजा देना चाहिए।

पुलिस ने बनभूलपुरा में उपद्रव में शामिल व्यक्ति की पहचान कर ली है और मामले की पैरवी कर रही है. सुरक्षा कारणों से पूरे शहर को छावनी क्षेत्र में तब्दील कर दिया गया. एसएसपी और डीएम समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारी घटनाक्रम पर नजर रख रहे हैं। पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू भी लगा दिया गया.

गौरतलब है कि गुरुवार को बनभूलपुरा थाने के पास मलिक बाग में एक स्कूल और अवैध प्रार्थना स्थल को तोड़ने के दौरान दंगा हो गया था. जब नगर निगम की टीम जेसीबी लेकर पहुंची तो उपद्रवियों ने प्रशासन, पुलिस और पत्रकारों पर पथराव कर दिया. परिणामस्वरूप, कई पुलिस अधिकारी और पत्रकार घायल हो गए।

अपराधियों ने पुलिस, स्थानीय अधिकारियों और पत्रकारों की कारों में आग लगा दी। हालात बेकाबू होने पर पुलिस को कई गोलियां चलानी पड़ीं. इसके बाद प्रधानमंत्री पुष्कर सिंह देहमी ने घटना को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.