बजट सत्र के आखिरी दिन आज राम मंदिर पर होगी चर्चा, बीजेपी ने किया ऐलान.

There will be discussion on Ram Temple today on the last day of the budget session, BJP announced.

राज्य संसद में बजट वार्ता जारी रहेगी। आज बजट सत्र का आखिरी दिन है. बजट सत्र के आखिरी दिन संसद में अयोध्या में राम मंदिर पर बहस होगी. राज्यसभा के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्यपाल सिंह राम मंदिर निर्माण और राम लला की प्रतिष्ठा के बारे में बोलेंगे. शिवसेना सदस्य श्रीकांत शिंदे ने भी इस मामले पर चर्चा के लिए नोटिस जारी किया है. उम्मीद है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य राम मंदिर का निर्माण सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करेंगे। बीजेपी राम मंदिर पर बहस करेगी और हिंदुत्व के मुद्दों पर राजनीतिक संदेश भी देगी. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5 बजे एक बहस में अपने विचार रखने वाले हैं. भाजपा ने शनिवार को अपने प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए व्हिप जारी किया।

31 जनवरी से शुरू हुआ था बजट सत्र ( Budget session started from January 31)

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ। बैठक की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाषण से हुई। यह बैठक दो मायनों में खास रही: पहला, इस बैठक में देश के वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट पेश किया. यह सत्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट भी था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को सदन में अंतरिम बजट पेश किया.

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. ( Ramlala’s life was consecrated on 22 January)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया। उन्होंने विधि-विधान से रामलला का अभिषेक किया। 500 साल के संघर्ष के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई. प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन 23 जनवरी से मंदिर आम भक्तों के लिए खोल दिये गये। भक्त भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे. जिस मंदिर में भगवान राम विराजमान हैं वह राम मंदिर परियोजना का पहला चरण था। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब मंदिर के बचे हुए हिस्से पर काम चल रहा है, जो राम मंदिर के आकार को और भी दिव्य और भव्य बनाता है। पूरा मंदिर तीन चरणों में बनाया जाएगा.