चंद्रमा का वो हिस्‍सा, जो धरती से नहीं दिखता, Nasa ने शेयर की तस्‍वीर

That part of the Moon, which is not visible from the Earth, NASA shared the picture

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा हमारे ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें साझा करती रहती है। इस बार उन्होंने चंद्रमा का एक ऐसा हिस्सा दिखाया जो आमतौर पर पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है। नासा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोटो शेयर करते हुए लिखा कि यह चंद्रमा का वह हिस्सा है जो पृथ्वी से कभी दिखाई नहीं देता है। इस स्थान को चंद्रमा का अंधकार पक्ष भी कहा जाता है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वहाँ अंधेरा है।

वास्तव में, इस स्थान को चंद्रमा पर अन्य स्थानों के समान ही सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है। हालाँकि, इस दिशा के कुछ फायदे भी हैं। यहां बड़े-बड़े गड्ढे हैं। यहां के कई क्षेत्र प्राचीन काल में ज्वालामुखी विस्फोट के फलस्वरूप निर्मित हुए थे।

नासा ने अपने लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर (एलआरओ) का उपयोग करके यह छवि खींची। यह छवि चंद्रमा के इस क्षेत्र की हजारों तस्वीरों की पच्चीकारी बनाकर बनाई गई थी। वहां आप चंद्रमा की गोल और भूरी डिस्क देख सकते हैं। छवि में चंद्रमा पर बड़े गड्ढे भी देखे जा सकते हैं।

नासा द्वारा इस तस्वीर को शेयर करने के बाद से इसे काफी लाइक्स मिल चुके हैं. एक यूजर ने कमेंट में लिखा कि चंद्रमा के सुदूर हिस्से पर सौर पक्ष की तुलना में कई अधिक क्रेटर हैं।

नासा के एलआरओ अंतरिक्ष यान की बात करें तो इसे जून 2009 में लॉन्च किया गया था। एलआरओ मिनी कूपर जितना बड़ा है। यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा से 50 किलोमीटर की ऊंचाई पर उसकी परिक्रमा करता है। एलआरओ ने चंद्रमा का 3डी मानचित्र भी बनाया। यह ध्रुवीय क्रेटर में जमा पानी को भी दर्शाता है।

गौरतलब है कि दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियां ​​चंद्रमा पर मिशन भेज रही हैं। हाल ही में जापानी चंद्र मॉड्यूल स्लिम चंद्रमा पर पहुंचा। पिछले साल भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरकर इतिहास रचा था। ऐसा करने वाला भारत दुनिया का पहला देश था।