हिमाचल प्रदेश में ट्रैकिंग के दौरान एक लड़के और एक लड़की की मौत,

A boy and a girl died while trekking in Himachal Pradesh.

शिमला: हिमाचल प्रदेश के बीड़ बिलिंग में ट्रैकिंग के दौरान एक युवक और युवती की मौत हो गई. उनमें से एक महिला थी. उनके शव दो दिन बाद मंगलवार को मिले। इस दौरान ट्रैकर्स के साथ आया जर्मन शेफर्ड कुत्ता 48 घंटे तक शवों के पास ही रहकर भौंकता रहा.

मृत ट्रैकरों की पहचान पंजाब के पठानकोट के 30 वर्षीय अभिनंदन गुप्ता और पुणे की 26 वर्षीय प्रणिता वाला के रूप में की गई है। ऐसा लग रहा है कि दोनों की मौत पहाड़ी से गिरकर हुई है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि शव परीक्षण से मौत के कारण की पुष्टि हो जाएगी।

हिमाचल प्रदेश में 5000 फीट की ऊंचाई पर स्थित बीर बिलिंग ट्रैकिंग के लिए मशहूर है। यहां पैराग्लाइडिंग का भी अभ्यास किया जाता है। कांगड़ा जिला पुलिस आयुक्त वीर बहादुर ने कहा कि अभिनंदन गुप्ता इलाके में रह रहे हैं और चार साल से पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि महिला प्रणिता कुछ दिन पहले पुणे से आई थी और बर्फबारी के बाद बाहर आई थी.

पुलिस अधिकारी ने कहा: “प्रारंभिक जांच के दौरान, यह पाया गया कि चार लोगों का एक समूह एक कार में चला गया, जिसमें दो महिलाएं भी शामिल थीं, और जब कार एक निश्चित बिंदु से आगे नहीं बढ़ सकी, तो चार लोग कार छोड़कर चले गए।” बस यही था,” उन्होंने कहा। इस बीच, बदलते मौसम के कारण, समूह के दो सदस्य उपस्थित अन्य लोगों की मदद से घूम गए और सुरक्षित लौट आए, लेकिन अभिनंदन गुप्ता ने कहा कि उन्हें रास्ता पता है, उन्होंने कहा कि वह प्रणिता और के साथ थे। कुत्ता आग में चला गया…चला गया”

जब अभिनंदन गुप्ता और प्रणिता वाला काफी देर तक वापस नहीं लौटे, तो समूह के अन्य लोगों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। कुछ ही समय बाद, उसकी तलाश के लिए एक खोजी दल भेजा गया। टीम के एक सदस्य ने बताया कि उन्होंने दो टीमों को सर्च ऑपरेशन में लगाया है. शव पैराग्लाइडर के टेक-ऑफ पॉइंट से 3 किलोमीटर नीचे पाया गया।

“यह ढलान पर है, इसलिए बर्फबारी होने पर यह बहुत फिसलन भरा होता है। मुझे लगता है मैं फिसल कर गिर गया. उन्होंने कहा, “मैं एक बार वापस उठा, लेकिन फिर फिसल गया।” उन्होंने बताया कि एक जर्मन शेफर्ड शव के पास भौंकता रहा। मौत के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।

कांगड़ा क्षेत्र में बर्फबारी के चलते पुलिस ने पर्यटकों को सतर्क कर दिया है
नवीनतम गाने केवल JioSaavn.com पर सुनें

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बहादुर ने पर्यटकों से कहा, ”कांग्रेस क्षेत्र में भारी बर्फबारी हो रही है और मौसम तेजी से बदल रहा है। इसलिए, जब पर्यटक बाहर जाएं तो उनके साथ कोई स्थानीय या भरोसेमंद गाइड होना चाहिए। उन्होंने सलाह दी. हाँ। वहाँ बर्फ है और पर्यटकों को रास्ता नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा, “क्षेत्र में संचार व्यवस्था कमजोर होने के कारण मोबाइल फोन बेकार है।” “खराब मौसम के कारण, कृपया बाहर जाने से बचें।”