पृथ्वी जैसी है संरचना, NASA ने खोजी दूसरी दुनिया; यहां 19 दिन का एक साल होता है

The structure is like Earth, NASA discovered another world; Here there is a year of 19 days

नासा ने खोजी सुपर-अर्थ: एक अभूतपूर्व खोज में, नासा के वैज्ञानिकों ने अनंत ब्रह्मांड में एक “सुपर-अर्थ” की खोज की है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यहां पृथ्वी जैसा जीवन मौजूद हो सकता है। यह पृथ्वी से 137 प्रकाश वर्ष दूर है। इस ग्रह में पृथ्वी से कई समानताएं हैं, लेकिन कुछ दिलचस्प तथ्य भी हैं। यह हमारी पृथ्वी से 1.5 गुना बड़ा बताया जाता है। यह एक बौने तारे और एक लाल तारे की परिक्रमा करता है, जो सूर्य से थोड़ा छोटा है, लेकिन गर्म नहीं, बल्कि ठंडा है। इस धरती पर एक साल मात्र 19 दिन में बीत जाता है।

नासा के वैज्ञानिकों ने 137 प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसे ग्रह की खोज की है जिसमें पृथ्वी जैसा जीवन हो सकता है। वैज्ञानिकों ने इस ग्रह का नाम TOI-715 b रखा है। इस ग्रह की चौड़ाई पृथ्वी से लगभग 1.5 गुना है।

पृथ्वी से क्या समानताएँ हैं? ( What are the similarities with Earth)

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि जैसे पृथ्वी अंतरिक्ष में सूर्य की परिक्रमा करती है, वैसे ही यह ग्रह भी एक लाल बौने तारे की परिक्रमा करता है। जिस प्रकार सूर्य बहुत गर्म है, इसके विपरीत लाल तारा बहुत ठंडा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस ग्रह पर पानी हो सकता है। ऐसे में यहां रहना निर्विवाद है.

नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “हम अभी भी इस ग्रह के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, जिसमें सतह पर पानी की मौजूदगी और इंसानों के लिए उपयुक्त वातावरण भी शामिल है।”

देश विकल्प ( country option)

नासा के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि TOI-715 b का मूल तारा पृथ्वी के बजाय एक लाल बौना तारा है जो सूर्य से छोटा और ठंडा है। ये वर्तमान में रहने योग्य दुनिया का पता लगाने के सबसे आशाजनक तरीके हैं। ग्रह पर शुरुआती अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यहां पूरा साल 19 दिनों का होता है।

नासा ने अब TOI-175 b को रहने योग्य क्षेत्र में ग्रहों की अपनी सूची में जोड़ा है, जिससे वेब टेलीस्कोप के साथ आगे के अवलोकन की अनुमति मिल गई है।