राजस्थान में शिक्षकों के ट्रांसफर पर रोक, शिक्षा मंत्री ने कार्यालय के बाहर लटकाया ये पोस्टर, जानें वजह

Ban on transfer of teachers in Rajasthan, Education Minister hung this poster outside the office, know the reason

राजस्थान में लंबे समय से ट्रांसफर के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। हाल ही में, राजस्थान राज्य में शिक्षकों के तबादलों को लगभग एक साल में पहली बार रद्द कर दिया गया और फिर उन पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया गया। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जयपुर में अपने कार्यालय के बाहर एक पोस्टर लगाकर घोषणा की है कि शिक्षा बोर्ड परीक्षा (राजस्थान शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2024) के आयोजन के कारण फिलहाल शिक्षा मंत्रालय में कोई स्थानांतरण नहीं होगा।

दरअसल, गहलोत सरकार ने 15 जनवरी 2023 से अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर रोक लगा दी थी. इसके बाद कई शिक्षकों ने तबादलों की गुहार लगाई थी. लगभग 389 दिनों में पहली बार स्थानांतरण प्रतिबंध हटा दिया गया है, लेकिन शिक्षा क्षेत्र में स्थानांतरण अभी भी प्रतिबंधित हैं। इस संबंध में राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अपने कार्यालय के बाहर पोस्टर भी लगाए.

उनके आवास के पास शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के नोटिस में कहा गया है: “शिक्षा, संस्कृति, खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में परीक्षाओं सहित कोई स्थानांतरण नहीं होगा।” शिक्षा मंत्री मदन डेलावेयर ने कहा कि परीक्षा के कारण शिक्षकों का तबादला नहीं किया जाता है. उन्होंने कहा : शिक्षकों के स्थानांतरण से छात्रों की परीक्षा प्रणाली में भ्रम की स्थिति पैदा होती है. इस कारण छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए फिलहाल कोई स्थानांतरण नहीं किया जाएगा और बोर्ड परीक्षाओं के बाद ही इस पर विचार किया जाएगा।

राजस्थान 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी. 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक और 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 07 मार्च से 30 मार्च 2024 तक चलेंगी.

बता दें कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारी और जनप्रतिनिधियों को खुश करने के लिए भजनलाल सरकार ने 10 से 20 फरवरी तक 10दिन तबादलों से बैन हटाने का फैसला किया था लेकिन अब शिक्षा मंत्री के फैसले के बाद ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे.