Paytm पर RBI का बड़ा कदम, यूजर्स पर क्या होगा असर?

RBI’s big step on Paytm, what will be the impact on users?

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक देश की सबसे बड़ी भुगतान कंपनियों में से एक पेटीएम का हिस्सा है। RBI ने घोषणा की है कि Paytm अब 29 फरवरी से नई जमा स्वीकार नहीं कर पाएगा। Paytm क्रेडिट लेनदेन कार्यक्षमता और एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस UPI सहित प्रेषण कार्यक्षमता बंद कर दी जाएगी। हम आपको बता दें कि मार्च 2022 में आरबीआई ने पेमेंट बैंकों से नए ग्राहक जोड़ना बंद करने को कहा था। हमने अपने बाहरी लेखा परीक्षकों से व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद यह कार्रवाई की।

RBI के बैन पर Paytm ने क्या कहा? ( What did Paytm say on RBI ban)

रिपोर्ट में भुगतान बैंकों द्वारा प्रमुख विनियमों और निगरानी के साथ चल रहे गैर-अनुपालन के बारे में चिंता जताई गई है। आरबीआई ने कहा कि उसने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। आरबीआई की कार्रवाई पर पेमेंट्स बैंक पेटीएम की प्रतिक्रिया भी सामने आई है और बैंक ने कहा है कि वह आरबीआई के अनुपालन के लिए तत्काल कदम उठाएगा। दिशानिर्देश.

PayTM के अनुसार, OCL, एक भुगतान कंपनी के रूप में, विभिन्न भुगतान उत्पादों को विकसित करने के लिए विभिन्न बैंकों के साथ काम करती है। इस प्रतिबंध के कारण OCL ने अन्य बैंकों के साथ काम करना शुरू कर दिया। अब हम अन्य बैंकिंग भागीदारों के लिए पूर्ण परिवर्तन के लिए अपनी योजनाओं में तेजी लाएंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि इन फैसलों का पेटीएम यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा।

प्रतिबंधों का आम जनता पर क्या प्रभाव पड़ता है? ( What effect do the restrictions have on the general public)

रिजर्व बैंक के प्रतिबंध से निवेशक और नियमित पेटीएम उपयोगकर्ता दोनों चिंतित हैं। पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने स्पष्ट किया कि इससे यूजर्स पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। श्री विजय ने पुष्टि की कि आरबीआई प्रतिबंध केवल पेटीएम बैंक पर लागू होता है और कंपनी उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए अन्य बैंकों के साथ सहयोग करना जारी रखेगी। इस बीच, पेटीएम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीओओ) भूष गुप्ता ने कहा कि प्रतिबंध का स्टॉक या बीमा पर कोई असर नहीं पड़ेगा।