अपने 20वें बच्चे को जन्म देने वाली इस महिला ने कहा, मां बनना तो मेरी लिए बिजनेस

This woman who gave birth to her 20th child said, becoming a mother is a business for me

39 वर्षीय कोलंबिया महिला जल्द ही अपने 20वें बच्चे की मां बनेंगी। 19 बच्चों की इस मां का नाम मार्था है। उन्होंने मीडिया से कहा कि फिलहाल उनका इरादा बच्चे के जन्म पर रोक लगाने का नहीं है. आश्चर्य की बात यह है कि वह मातृत्व को एक व्यावसायिक अवसर के रूप में देखती है। मार्था कोलंबिया के मेडेलिन में रहती हैं। उन्होंने कहा कि जन्म लेने वाले प्रत्येक बच्चे को राज्य से वित्तीय सहायता मिलती है। मार्था के परिवार में फिलहाल 18 साल से कम उम्र के 17 लोग रहते हैं। वे सभी तीन कमरों के एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं।

मार्था ने डेली मेल को बताया, “सच्चाई यह है कि जब भी हमारा बच्चा होता है तो कोलंबिया सरकार हमारी मदद करती है।” प्रत्येक बच्चे को कुछ पैसे दो। कोलंबिया सरकार मार्था को प्रति माह लगभग 42,000 रुपये का भुगतान करती है। उसे अपने स्थानीय चर्च और पड़ोसियों से भी मदद मिलती है। भले ही मार्था को इस तरह से दूसरों से पैसा मिलता है, लेकिन यह उसके सभी बच्चों को पर्याप्त रूप से पालने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, “सरकार और कुछ लोग निश्चित रूप से मेरी आर्थिक मदद कर रहे हैं, लेकिन अकेले उससे मैं अपने सभी बच्चों का पेट भी नहीं भर सकता।” मैं जिस अपार्टमेंट में रहता हूं उसकी हालत भी अच्छी नहीं है.

19 बच्चों के लिए बुनियादी उपकरण तक नहीं है… ( 19 Children don’t even have basic equipment)

मार्था ने कहा कि उन्हें बड़े बच्चे के लिए लगभग 6,300 रुपये और सबसे छोटे के लिए लगभग 2,500 रुपये मिलते हैं। अपने सीमित बजट और कम आय के कारण वह अपने बच्चों की बुनियादी देखभाल भी करने में असमर्थ हैं। मार्था के तीन कमरों के अपार्टमेंट में इतनी भी जगह नहीं है कि सभी बच्चे आराम से सो सकें। इसके बावजूद, मार्था ने कहा कि जब तक उसका शरीर इसकी अनुमति देगा, वह बच्चे पैदा करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा, “मैं मातृत्व को एक व्यवसाय के रूप में देखती हूं।” चूँकि मेरे अधिक बच्चे हैं, इसलिए मुझे सरकार से अधिक वित्तीय सहायता मिलती है।