Israel-Hamas War: हमास ने इजरायल के सामने घुटने टेका, युद्धविराम की पेशकश की; नेतन्याहू ने क्या कहा?

Hamas capitulates to Israel, offers ceasefire; What did Netanyahu say?

इजराइल और हमास के बीच पिछले साल अक्टूबर से संघर्ष जारी है. दोनों देशों के बीच हुए युद्ध में हजारों लोग मारे गये थे. आख़िरकार हमास अब इज़रायल के सामने घुटने टेकता नज़र आ रहा है। हमास, जो इज़रायली सेना के साथ युद्ध में है, वर्तमान में युद्धविराम योजना का प्रस्ताव कर रहा है।

रायटर्स के मुताबिक, हमास ने तीन चरण की योजना के तहत इजरायल को युद्धविराम का प्रस्ताव सौंपा है. इस योजना के तहत साढ़े चार महीने में गाजा में बंदूकें शांत की जा सकेंगी. सभी बंधकों को रिहा कर दिया गया है. प्रस्ताव के तहत, इज़राइल गाजा पट्टी से अपने सैनिकों को वापस ले लेगा और अंततः युद्ध को समाप्त करने के लिए एक समझौते पर पहुंचा जा सकता है।

जब यह युद्ध ख़त्म होगा तो 135 दिनों में दोनों देशों के बीच शांति हो जाएगी. माना जाता है कि यह प्रस्ताव कतरी और मिस्र के दलालों द्वारा पिछले सप्ताह प्रस्तुत एक प्रस्ताव का जवाब है।

“युद्ध ख़त्म करने पर सहमत नहीं हुए नेतन्याहू” ( “Netanyahu did not agree to end the war”)

वहीं, युद्धविराम प्रस्ताव पर इजराइल की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. हालाँकि, इज़राइल ने बार-बार कहा है कि जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, वह गाजा से अपने सैनिक नहीं हटाएगा।

फ़िलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को मुक्त कराया गया ( Palestinian women and children were freed)

दस्तावेज़ के अनुसार, पहले 45 दिनों के भीतर इजरायली जेलों से फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में सभी इजरायली महिला बंधकों, 19 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों और बुजुर्गों और बीमारों को रिहा किया जाएगा। पहले चरण में इजराइल भी आबादी वाले इलाकों से अपने सैनिक हटा लेगा.

दूसरे चरण का कार्यान्वयन तभी शुरू होगा जब पक्ष “आपसी शत्रुता समाप्त करने और पूर्ण शांति की ओर लौटने के लिए आवश्यक शर्तों पर अप्रत्यक्ष बातचीत” पूरी कर लेंगे।

एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व के दौरे पर गए ( Antony Blinken visits Middle East)

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा पट्टी में संघर्ष विराम को लेकर इजरायली नेताओं से बात कर रहे हैं। पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद भड़के युद्ध के बीच एंटनी ब्लिंकन मध्य पूर्व का दौरा कर रहे हैं।