“शक्ति प्रदर्शन”: CM बनने के बाद चंपई सोरेन की पहली “परीक्षा” आज; विधानसभा के विशेष सत्र में बहुमत साबित करें

Champai Soren’s first “exam” after becoming CM today; Prove majority in special session of assembly

आज, डी. एच. झारखंड में सोमवार का दिन चैंपियन सोरेन सरकार के लिए अहम है. वे आज कांग्रेस में चुनावी परीक्षण के जरिए अपना बहुमत साबित करेंगे. इससे पहले, गठबंधन सरकार के प्रतिनिधि, जो संसद के विशेष सत्र में भाग लेने के लिए हैदराबाद के एक रिसॉर्ट में रुके थे, रांची लौट आए। इन विधायकों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कांग्रेस के विधायक शामिल हैं. चंपई सोरेन द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और सीएम पद की शपथ लेने के बाद इन विधायकों को तेलंगाना भेजा गया था. इसके बाद झामुमो ने भाजपा पर विधायकों को खरीद-फरोख्त के जरिए दल बदलने के लिए मजबूर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है ( Two-day special session starts from today)

गौरतलब है कि आज यानी… घंटा। झारखंड विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र भी सोमवार से शुरू हो रहा है. इस सत्र में सोमवार और मंगलवार को चम्फाई सरकार अपना बहुमत साबित करेगी.

विधायक तीन दिनों तक हैदराबाद के रिसॉर्ट में रुके थे. ( The MLA stayed in a resort in Hyderabad for three days)

दरअसल, जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन के करीब 40 विधायक दो फरवरी को दो उड़ानों से हैदराबाद पहुंचे. ऐसी चिंताएँ हैं कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चंपई सोरेन की नई सरकार में विश्वास मत से पहले सांसदों को अपने पाले में करने की कोशिश कर सकती है। अब वह विधानसभा में विश्वास मत से एक दिन पहले रविवार को रांची के लिए रवाना हुए और देर रात राज्य की राजधानी पहुंचे। विधायक पिछले तीन दिनों से यहां रिसॉर्ट में ठहरे हुए थे.

जनता के परीक्षण से चंपई सरकार अपना बहुमत साबित करेगी ( Champai government will prove its majority through public test)

2 फरवरी को सभापति पद की शपथ लेने के बाद चंपई सोरेन के पास विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय था. हालांकि, गठबंधन सरकार के प्रमुख आलमगीर आलम ने कहा कि सरकार 5 फरवरी को विशेष सत्र के दौरान अपना बहुमत प्रदर्शित करेगी. उन्होंने कहा कि फिलहाल हम कोई जोखिम नहीं ले सकते क्योंकि बीजेपी हमारे विधायकों से संपर्क करने की कोशिश कर सकती है.

फ्लोर टेस्ट में शामिल हो सकते हैं पूर्व सीएम हेमंत ( Former CM Hemant may appear in the floor test)

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किए गए झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भी 5 फरवरी को विधानसभा में होने वाले बहुमत परीक्षण (फ्लोर टेस्ट) में शामिल हो सकते हैं। रांची की पीएमएलए कोर्ट इसकी इजाजत दे चुकी है। हेमंत सोरेन को ईडी ने बीती 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। वहीं, दूसरी ओर झारखंड हाईकोर्ट भी हेमंत सोरेन की याचिका पर आज सुनवाई करेगी। पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय की गिरफ्तारी की कार्रवाई को चुनौती दी है।

ये है झारखंड विधानसभा का गणित ( This is the mathematics of Jharkhand Assembly)

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए चंपई सोरेन को 41 विधायकों का समर्थन हासिल करना होगा। वहीं सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार का दावा है कि उसके पास 46 विधायकों से ज्यादा का समर्थन है। बता दें कि झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में एक सीट रिक्त है। ऐसे में 80 सीटों के लिए बहुमत का आंकड़ा 41 है।

कौन हैं चंपई सोरेन? ( Who is Champai Soren)

चंपई सोरेन झारखंड विधानसभा के सदस्य हैं। वर्तमान में वह झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी से सरायकेला विधानसभा सीट से विधायक हैं। कैबिनेट मंत्री के रूप वह हेमंत सोरेन सरकार में परिवहन, अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।