Paytm से नहीं हो रहा पेमेंट? देखिए सरकार ने किन सेवाओं पर लगाई है रोक

Payment not happening through Paytm? See which services the government has banned

Paytm को लेकर काफी खबरें आ रही हैं. लोगों का मानना ​​है कि पेटीएम अपनी सर्विस बंद कर देगा. लेकिन सच्चाई इसके ठीक उलट है. आज हम यही जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं. क्योंकि Paytm सेवा बंद नहीं होगी. हालांकि आरबीआई ने हाल ही में पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी. इसी वजह से लोगों के मन में इस बात को लेकर काफी भ्रम है। हालाँकि, सच्चाई बिल्कुल अलग है।

अगर आप Paytm ऐप यूजर हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। वहीं, पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को यहां से अपना पैसा निकालने के लिए कुछ समय दिया गया है। आज हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको कौन सी सेवाएं मिलेंगी।

UPI का यूज करते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसकी मदद से आप नॉर्मल UPI का यूज कर सकते हैं। हालांकि पेटीएम पेमेंट बैंक की मदद से यूज होने वाली UPI सर्विस पर रोक लगा दी गई है। जबकि दूसरी तरफ आपका बैंक अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है और आप उसी तरह यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे।

फास्टैग को लेकर भी कार्रवाई की गई है। अब Paytm Payment Bank के पास फास्टैग इशू करने की इजाजत नहीं होगी। ऐसे में मौजूद फास्टैग का बैंक भी बदलवाने की जरूरत होगी। यही वजह है कि सरकार ने पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को डिपॉजिट निकालने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया है। इस समय तक आप पूरी डिपॉजिट निकाल सकते हैं। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का यूज भी नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप इस दौरान ही सारे डिपॉजिट को निकाल लें। इस दौरान आप पेटीएम पेमेंट बैंक से टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। साथ ही फास्टैग रिचार्ज भी नहीं कर पाएंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई नई ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पाएगी।