24 घंटे में बदल जाएगी बिहार की तस्वीर, आज होगी RJD विधायक दल की बैठक, BJP ने भी बुलाई MP-MLA की मीटिंग

Bihar’s picture will change in 24 hours, RJD Legislature Party meeting will be held today, BJP also called MP-MLA meeting

बिहार राजनीतिक संकट: पिछले तीन दिनों में बिहार की राजनीति में भूचाल आ गया है और पटना से लेकर दिल्ली तक अफरा-तफरी मच गई है. अब यह लगभग तय है कि नीतीश कुमार एक बार फिर यू-टर्न लेंगे और बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे. मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए बीजेपी ने आज शाम 4 बजे अपने पटना कार्यालय में विधायकों और सांसदों की बैठक बुलाई है, जिसमें सभी विधायकों और विधान पार्षदों को बुलाया गया है.

बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और बिहार प्रमुख विनोद तावड़े भी शामिल होंगे. बीजेपी बिहार के मौजूदा राजनीतिक हालात और लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा करेगी. विनोद तावड़े ने कहा, ”बिहार में एक बैठक होगी जिसमें सभी पदाधिकारी, सभी विधायक और विधायक मिलेंगे और आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा होगी.”

राजनीतिक संकट को दूर करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने भी आज दोपहर 1 बजे तेजस्वी यादव के रिंग रोड 5 स्थित आधिकारिक आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई। दूसरी ओर, नीतीश कुमार इंतजार करो और देखो का रुख अपनाते दिख रहे हैं, लेकिन 28 जनवरी, रविवार को नेताओं के साथ बातचीत करने की योजना बना रहे हैं। संयुक्त विधायक दल जनता दल की बैठक के बाद नीतीश कुमार राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने पर जोर देंगे. शपथ ग्रहण समारोह कल शाम या सोमवार सुबह होने की उम्मीद है.

बीजेपी आलाकमान ने लंबी चर्चा की ( BJP high command had a long discussion)

कल दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में आलाकमान ने बिहार पर लंबी चर्चा की. राजनीतिक नफा-नुकसान का आकलन करने के लिए बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने 25 और 26 जनवरी को बिहार बीजेपी नेताओं के साथ मंथन किया था. केंद्रीय मंत्री और फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश के दरवाजे हमेशा उनके लिए बंद रहेंगे, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व का कोई भी फैसला स्वीकार होगा.

बीजेपी अब भी नीतीश के बारे में खुलकर बात करने से बच रही है. इसलिए दिल्ली से लेकर पटना तक मंथन के बाद बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी और पूर्व उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि 2024 में बैठकें होंगी. इस बीच सूत्रों से खबर आई है कि कांग्रेस के दस विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं, लेकिन बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि हमारे सभी विधायक हर हाल में एकजुट हैं.

लालू बेचैन हो गये ( Lalu became restless)

नीतीश के पाला बदलने की खबर से राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. कथित तौर पर लालू ने नीतीश को लगभग पांच बार फोन किया, लेकिन नीतीश ने लालू के फोन का जवाब नहीं दिया जिसके परिणामस्वरूप नीतीश ने स्पष्ट कर दिया कि वह भाजपा को चुनेंगे।

बिहार विधानसभा नंबर गेम ( Bihar Assembly Number Game)

बिहार विधानसभा में संख्या के खेल की बात करें तो 243 सदस्यों सदन में बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक जादुई संख्या 122 विधायक है। लालू यादव के नेतृत्व वाली राजद 79 सदस्यों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि भाजपा 78 विधायकों के साथ दूसरे स्थान पर है। नीतीश कुमार की जेडीयू पार्टी 45 ​​विधायकों के साथ तीसरी पार्टी है. कांग्रेस के पास 19 और लेफ्ट के पास 16 विधायक हैं. अगर हम राजद, कांग्रेस और वाम दलों के विधायकों की संख्या को जोड़ दें, तो कुल सदस्यों की संख्या 114 है, जो बहुमत के लिए आवश्यक जादुई संख्या से आठ कम है।

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की बात करें तो गठबंधन की अगुवाई कर रही पार्टी के 78 विधायक हैं. जीतनराम मांझी की अगुवाई वाली हम पार्टी के 4 विधायक हैं. नीतीश कुमार को माइनस करके देखें तो एनडीए के विधायकों की संख्या 82 पहुंचती है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी का भी एक विधायक है जो न तो एनडीए में शामिल है और ना ही महागठबंधन में. आंकड़ों के आइने में देखें तो एनडीए हो या महागठबंधन, नीतीश कुमार की पार्टी जिधर का रुख कर ले उधर आसानी से सरकार बन और बच जाएगी.