क्या भारत गठबंधन टूट गया है? ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

Is the India alliance broken? Mamta Banerjee announced to contest elections alone in Bengal

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय विपक्षी गठबंधन को पश्चिम बंगाल में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी ने ‘एकला चलो’ का नारा बुलंद किया. ममता बनर्जी ने ऐलान किया है कि टीएमसी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी. ममता की घोषणा से भारतीय विद्रोही गठबंधन की स्थिति और भविष्य पर संकट गहरा गया है।

ममता बनर्जी ने जब यह ऐलान किया, उपेक्षा का दर्द और तल्खी भी झलकी. उन्होंने कहा कि मैंने जो भी सुझाव दिए, वह सभी नकार दिए गए. इन सबके बाद हमने बंगाल में अकेले जाने का फैसला किया. उन्होंने राहुल गांधी का नाम लिए बिना यह भी कहा कि वह पश्चिम बंगाल में यात्रा करने जा रहे हैं, इसकी जानकारी शिष्टाचार के नाते भी उनको नहीं दी गई.

ममता बनर्जी ने कहा कि इस बारे में हमसे कोई चर्चा नहीं हुई. ये बिल्कुल गलत है. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी कांग्रेस के खिलाफ खुलकर सामने आईं और कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी के बयान का उन पर कोई असर नहीं हुआ. राहुल गांधी ने कहा कि ममता बनर्जी और नीतीश कुमार समेत अन्य गठबंधन सहयोगियों के प्रमुख नेताओं को भी बुलाया जाएगा.

ममता बनर्जी ने सीधे तौर पर कहा कि हम पहले ही कह चुके हैं कि कांग्रेस को 300 सीटों पर चुनाव कराना चाहिए और क्षेत्रीय पार्टियों को अपने इलाकों में बीजेपी से मुकाबला करने देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्रीय दल साथ रहेंगे, लेकिन यह भी साफ कर दिया कि अगर वे हस्तक्षेप करेंगे तो हमें दोबारा सोचना होगा.

उन्होंने कांग्रेस के गठबंधन नेतृत्व पर भी सवाल उठाए. गौरतलब है कि टीएमसी ने साफ कर दिया है कि वह कांग्रेस को दो सीटें देगी. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से दो पर जीत हासिल की। पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने इस मामले पर कड़ा बयान दिया है.

अधीर कहते हैं कि हमने तब दो सीटें जीती थीं और हम अब भी जीत सकते हैं। हमें टीएमएस से हैंडआउट्स की आवश्यकता नहीं है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में 28 विपक्षी दल भारतीय गठबंधन के बैनर तले एक मंच पर आये थे. विपक्ष ने एकजुट होकर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को हराने और चुनाव में चुनौती देने की योजना बनाई थी, लेकिन अब ममता ने बंगाल में विपक्षी गठबंधन को बड़ा झटका दिया है.