Vadodara Boat Accident: 12 बच्चों की मौत का जिम्मेदार कौन? वडोदरा बोट हादसे पर पुलिस का एक्शन, 18 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Who is responsible for the death of 12 children? Police action on Vadodara boat accident, FIR registered against 18 people

गुजरात के वडोदरा में नाव हादसे के मामले में पुलिस ने सक्रिय कार्रवाई की है. वडोदरा की हरनी झील में गुरुवार को नाव पलटने से 14 लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने 18 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। हम आपको बताना चाहेंगे कि गुरुवार को गुजरात के वडोदरा में हरनी झील पर एक नाव पलटने से 12 छात्रों और दो शिक्षकों की मौत हो गई।

दरअसल, ये छात्र पिकनिक मनाने आए थे और हार्नी झील पर नौकायन कर रहे थे, तभी दोपहर को यह हादसा हो गया। अधिकारियों ने बताया कि नाव पर 27 लोग सवार थे, जिनमें 23 छात्र और चार शिक्षक शामिल थे। गुजरात सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं और वडोदरा जिला कलेक्टर को दस दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

बच्चों ने लाइफ जैकेट नहीं पहन रखी थी। ( The children were not wearing life jackets)

गुजरात के गृह मंत्री सांघवी ने संवाददाताओं से कहा, “नाव पलटने की घटना में 12 छात्रों और दो शिक्षकों की जान चली गई।” 18 छात्रों और दो शिक्षकों को बचाया गया। सांघवी ने कहा, यह पाया गया कि नाव में केवल 10 छात्रों ने लाइफ जैकेट पहन रखी थी, जो आयोजकों की लापरवाही को दर्शाता है। हत्या जो हत्या के अंतर्गत नहीं आती) भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत एक प्राथमिकी (हत्या का प्रयास) दर्ज की गई और दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा : अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गयी है.

10 दिनों में जांच रिपोर्ट ( investigation report in 10 days)

वडोदरा के मुख्य दमकल अधिकारी पार्थ ब्रह्मभट्ट ने पहले कहा था कि एजेंसियों के घटनास्थल पर पहुंचने से पहले ही स्थानीय निवासी कुछ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल चुके थे. गुजरात सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए और वडोदरा जिला कलेक्टर को 10 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया. राज्य के गृह विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि कलेक्टर को उन कारणों और परिस्थितियों की विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया गया है जिसकी वजह से यह त्रासदी हुई. यह भी जांच करने निर्देश दिया गया कि क्या ठेकेदार या किसी अधिकारी की ओर से कोई लापरवाही हुई थी और ऐसी घटनाओं से भविष्य में कैसे बचा जा सकता है.