अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के दिन कहां रहेगी छुट्टी? किन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं और शराब की बिक्री पर रोक है, देखें लिस्ट

Where will be the holiday on the day of inauguration of Ram temple in Ayodhya? In which states schools and colleges are closed and sale of liquor is banned, see list

योध्या राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ है। 22 जनवरी के पवित्र दिन को खास बनाने के लिए यूपी समेत कई राज्यों ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. ताकि हर कोई घर बैठे राम लला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह देख सके. 22 जनवरी को सभी राज्य और केंद्र सरकार के कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। बैंकों में भी आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है। इस दिन कई राज्यों में शराब और मांस बेचने वाली दुकानें भी बंद रहती हैं। ऐसे में कृपया बताएं कि देश के किन राज्यों में सरकारी छुट्टियां और आधे दिन की छुट्टियां हैं।

उत्तर प्रदेश में सबसे पहले छुट्टी का ऐलान ( First holiday announced in Uttar Pradesh)

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से सबसे पहले छुट्टी का ऐलान किया गया था। योगी सरकार ने ऐलान किया है कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही इस दिन पूरे प्रदेश में शराब और मांस की दुकानें भी बंद रहेंगी।

मध्य प्रदेश में आधे दिन की छुट्टी ( Half day holiday in Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को राम मंदिर में श्री रामलला के उद्घाटन के अवसर पर मध्य प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की। मोहन सरकार ने गुरुवार देर शाम आदेश जारी किया। यह अवकाश दोपहर 2:30 बजे तक रहता है। परिणामस्वरूप, राज्य भर में शराब और मांस की दुकानें बंद हैं।

हरियाणा में स्कूल की छुट्टियाँ ( school holidays in haryana)

हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने 22 जनवरी को राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियों की घोषणा की है। इस दिन हरियाणा में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है।

राजस्थान में आधे दिन की छुट्टी ( half day holiday in rajasthan)

राजस्थान सरकार ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी घोषित की है. सरकार ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन दिवस पर 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इस अवधि के दौरान, सरकारी अधिकारी अपने परिवार के साथ घर पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निरीक्षण करेंगे। इस दिन राज्य में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

गोवा में छुट्टियाँ ( holidays in goa)

गोवा के प्रमोद सावंत ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की है। इस दिन, पूरे गोवा में सरकारी कार्यालय और स्कूल बंद रहे।

असम में आधे दिन की छुट्टी ( half day holiday in assam)

असम में हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने भी 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

ओडिशा में आधे दिन की छुट्टी ( half day holiday in odisha)

ओडिशा में नवीन पटनायक सरकार ने भी राम मंदिर के अभिषेक के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की।

उत्तराखंड और महाराष्ट्र की सरकारें भी छुट्टी पर जा सकती हैं. ( The governments of Uttarakhand and Maharashtra can also go on leave)

उत्तराखंड और महाराष्ट्र सरकार भी राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए 22 जनवरी को छुट्टी घोषित कर सकती है। हालाँकि, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

22 जनवरी को आधे दिन की बैंकिंग और बीमा छुट्टियां। ( Half day banking and insurance holiday on 22 January)

बैंक, बीमा कंपनियां और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के समर्पण का जश्न मनाएंगे। इससे पहले, कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय ने केंद्रीय एजेंसियों और केंद्रीय उद्योगों के संबंध में एक आदेश जारी किया था। केंद्र के आदेश में कहा गया है कि अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी, 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा। कर्मचारियों को इस उत्सव में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केंद्र सरकार के कार्यालय, प्रधान कार्यालय और केंद्रीय औद्योगिक इकाइयां 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेगा।