रामलला प्राण प्रतिष्ठा: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वर्जित? हाईकोर्ट में याचिका, लगाये ये आरोप

Ramlala’s life prestige prohibited? Petition in High Court, made these allegations

राम मंदिर का उद्घाटन: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर अहम खबर आई है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनहानि रोकने के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिका में शंकराचार्य की असहमति का हवाला दिया गया, जिसे सीनेट परंपरा के विपरीत बताया गया। बताया जा रहा है कि बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में फायदा उठाने के लिए यह आयोजन कर रही है।

“श्री। ‘प्राण प्रतिष्ठा की योजना पर शंकराचार्य की आपत्ति”
याचिका गाजियाबाद के भोला दास ने दायर की थी। जनहित याचिका में कहा गया है कि श्री शंकराचार्य पुराण प्रतिष्ठा योजना के खिलाफ हैं।

पौष माह के दौरान कोई भी धार्मिक कार्यक्रम नहीं होते हैं। इसके अलावा मंदिर अभी भी अधूरा है। अधूरे मंदिर में किसी भी देवता की प्रतिष्ठा नहीं की जा सकती।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रामलला की मूर्ति प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग वाली जनहित याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है। अदालत ने कहा कि वह इस समय इस जनहित याचिका पर विचार नहीं करेगी. मामले को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनोज कुमार गुप्ता के पास भेजा गया और उनसे याचिका पर तत्काल विचार करने को कहा गया।

गाजियाबाद के भोला दास की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. वहां बन रहे मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. अभिषेक का संचालन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। याचिकाकर्ता का मानना ​​है कि यह समर्पण गलत है. क्योंकि सनातन धर्म के गुरु शंकराचार्य ने इस पर आपत्ति जताई थी.

शंकराचार्यों ने इसे सनातन प्रक्रिया के विपरीत माना। इसके अलावा निर्माणाधीन मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा नहीं की जाएगी। याचिकाकर्ता ने इसे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की चुनावी चाल के रूप में देखा। याचिकाकर्ता के वकील अनिल कुमार बिंद ने कहा कि उन्होंने याचिका का तत्काल निस्तारण करने की मांग की लेकिन अदालत ने इसे खारिज कर दिया। अदालत ने कहा कि वह इस समय इस जनहित याचिका पर विचार नहीं करेगी.