भारत-बांग्लादेश संबंध: बांग्लादेश मालदीव जाए, देश की मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी ने शुरू किया ‘इंडिया आउट’ अभियान.

Bangladesh should go to Maldives, the country’s main opposition party BNP started ‘India Out’ campaign.

भारत-बांग्लादेश संबंध: मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने मालदीव के रास्ते भारत को बाहर करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इससे पहले, मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ो ने अपने चुनाव अभियान के दौरान ऑपरेशन इंडिया आउट शुरू किया था। उनकी मदद से मोहम्मद मुइज्जू ने चुनाव में भारत समर्थक इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हरा दिया.

यूरेशियन टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) प्रमुख बेगम खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान ने ऑपरेशन इंडिया आउट शुरू किया है। वह वर्तमान में बीएनपी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। बांग्लादेश में बीएनपी के नेतृत्व वाला इंडिया आउट आंदोलन मालदीव अभियान की याद दिलाता है, जो आज भारत-मालदीव संबंधों में तनाव पैदा कर रहा है।

“इंडिया आउट” आंदोलन के निर्माण का कारण  ( Reason for creation of “India Out” movement)

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) देश की इस्लामिक पार्टी है। अमेरिका ने इस पार्टी को तीसरे स्तर का आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया. यही कारण है कि बीएनपी ने इंडिया आउट आंदोलन की स्थापना की। इस बीच, बीएनपी कार्यकर्ता “भारत बांग्लादेश का मित्र नहीं है और भारत बांग्लादेश को नष्ट कर रहा है” जैसे नारे लगा रहे हैं। वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर नेपाल में भारत विरोधी आंदोलन फैलाने की कोशिश कर रहा है.

भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते खराब करने की कोशिश ( Attempt to spoil relations between India and Bangladesh)

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के कार्यकर्ताओं ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि भारत हमारा मित्र नहीं है. वह 1971 में हमारी सहायता के लिए नहीं आए। वह यहां आए और बंगालियों का कीमती सामान लूट लिया। ऐसे में हमें भारत का बहिष्कार करने का अधिकार है.