अरविंद केजरीवाल ने कहा, “सीबीआई से फोन आया तो मैं गया…ईडी पूछताछ के बहाने मुझे गिरफ्तार करना चाहती है।”

Arvind Kejriwal said, “When I got a call from CBI, I went…ED wants to arrest me on the pretext of questioning.”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. साथ ही उन्होंने उन सभी सवालों का जवाब दिया जो ईडी द्वारा तीन समन जारी करने के बाद लगातार पूछे जा रहे थे. केजरीवाल ने बताया कि तीन बार बुलाए जाने के बावजूद वह आपातकालीन कक्ष में क्यों नहीं आए। उन्होंने ईडी के समन को अवैध बताया और कहा कि जांच एजेंसी लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें गिरफ्तार करना चाहती है.

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा, ”शराब धोखाधड़ी…आपने पिछले दो साल में यह शब्द कई बार सुना होगा.” अगर धोखाधड़ी हुई तो पैसा कहां गया? क्या पैसा हवा में गायब हो गया है? आप के कई नेता जेल में थे. अब भाजपा मुझे झूठे आरोप में गिरफ्तार करना चाहती है।’ उन्होंने मुझे समन भेजा. मेरे वकीलों ने मुझे बताया कि यह सम्मन अवैध है।

पूछताछ करना नहीं, गिरफ्तार करना है लक्ष्य: केजरीवाल (  The aim is not to interrogate, but to arrest: Kejriwal)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सवाल किया कि लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें समन क्यों भेजा गया। उन्होंने कहा, ”अगर जांच दो साल से चल रही है तो लोकसभा चुनाव से पहले इसकी घोषणा क्यों की गई?” 8 महीने पहले सीबीआई ने बुलाया था. मैंने भी जाकर जवाब दिया. अब, जब उन्हें लोकसभा चुनाव से पहले बुलाया गया है, तो उनका लक्ष्य मुझसे सवाल करना नहीं है। ये लोग मुझे बुलाकर गिरफ्तार करना चाहते हैं.’ इसलिए मैं विज्ञापन नहीं कर सकता. आज बीजेपी अपनी पार्टी के नेताओं को लुभाने के लिए ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर रही है.

“जो कुछ भी हो रहा है वह इस देश के लिए खतरनाक है।” ( “Whatever is happening is dangerous for this country.”)

सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल नहीं हुई है. बल्कि वो इसलिए जेल में हैं क्योंकि उन्होंने बीजेपी में शामिल होने से इनकार कर दिया था. केजरीवाल ने आगे कहा कि देश ऐसे नहीं चल सकता. जो भी हो, लोकतंत्र के लिए बहुत खतरनाक है.

ईडी ने केजरीवाल को तीन समन जारी किए हैं. ( ED has issued three summons to Kejriwal)

दरअसल, ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तीन समन जारी कर पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया था. लेकिन तीनों समन मिलने के बाद भी केजरीवाल आपातकालीन कक्ष में नहीं पहुंचे। उन्होंने तीनों सम्मनों के जवाब में पत्रों के साथ प्रकटीकरण मसौदे का जवाब दिया।

…तब अनुसंधान संगठन प्रश्न लिख सकता है और भेज सकता है ( Then the research organization can write the question and send)

ईडी द्वारा लगातार समन जारी करने के बाद आम आदमी पार्टी का दावा है कि यह पूरी प्रक्रिया अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने के लिए की जा रही है. ईडी पूछताछ के बहाने उन्हें बुलाकर गिरफ्तार करना चाहती है. आप ने कहा है कि अगर ईडी किसी से पूछताछ करना चाहती है तो वह सवालों को नोट कर केजरीवाल को भेज सकती है।

AAP के कई नेता गिरफ्तारी का समर्थन करते हैं ( Many AAP leaders support the arrest)

हम आपको बताना चाहेंगे कि आम आदमी पार्टी के नेता बुधवार से ही श्री केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। आप नेताओं ने दावा किया था कि ईडी आज अरविंद केजरीवाल के आवास की तलाशी लेगी और उन्हें गिरफ्तार कर सकती है. दिल्ली सरकार के मंत्री आतिशी सौरभ भारद्वाज और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि ईडी आज केजरीवाल के घर की तलाशी लेगी जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है।