उत्तराखंड में बारिश का बड़ा संदेश, आज बारिश, पांच दिन घने कोहरे की चेतावनी।

Big message of rain in Uttarakhand, rain today, warning of dense fog for five days.

उत्तराखंड में बारिश पर अहम अपडेट जारी किया गया है. दिसंबर से राज्य में बारिश और बर्फबारी हो रही है. हालांकि, मौसम अभी भी शुष्क है. इस बीच, मौसम कार्यालय का अनुमान है कि 18 जनवरी से मौसम का मिजाज बदल जाएगा। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 9 जनवरी को पूरे राज्य में बारिश होगी। उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश जैसी स्थिति बनी रहने के कारण इसका असर उत्तराखंड में भी फैलने की आशंका है।

मौसम विभाग का दावा है कि पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में 9 और 10 जनवरी को हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है। जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की भी संभावना है। इस बीच मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश में लंबे समय से बारिश नहीं होने से इसका असर फसलों पर भी पड़ रहा है। किसानों को बारिश का इंतजार है तो वहीं सेब के बागवानों को भी बर्फबारी की प्रतीक्षा है। दिसंबर का महीना सूखा ही बीतने के बाद जनवरी में भी अब तक बारिश नहीं हुई है जिससे फसलों पर असर पड़ रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में अगले पांच दिनों तक तापमान सामान्य बना रहेगा। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में 5 दिनों तक कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, चंपावत, नैनीताल और पौड़ी में भी सुबह और शाम के समय कोहरा जा सकता है। बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 25.5 और न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। देहरादून में गुरुवार को भी मौसम इसी प्रकार का बने रहने का अनुमान है।