भारत की दूसरी पारी शुरू, अफ्रीका ने जीत के लिए दिया है 79 रनों का टारगेट

India’s second innings begins, Africa has given a target of 79 runs to win.

India vs South Africa live score day 2 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है। आज यानी गुरुवार 4 जनवरी को मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 176 रन पर ऑलआउट हो गई है। अफ्रीका के लिए एडन मार्करम ने सर्वाधिक 106 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए। भारत को टेस्ट मैच जीतने के लिए 79 रनों की जरूरत है। इसके जवाब में भारत ने खबर अपडेट किए जाने तक 2 ओवर में बिना विकेट खोए 11 रन बनाए हैं।

दूसरे मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद भारत के पास एक बड़ी बढ़त हासिल करने का मौका था, लेकिन भारतीय टीम ने अंतिम सत्र में 11 गेंद में छह विकेट गंवा दिए और पहली पारी में टीम 153 रन ही बना सकी। भारत को 98 रन की बढ़त मिली थी। पहला मैच दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से जीता था।

साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे मैच के दूसरे दिन अपने कल के स्कोर 62/3 से आगे खेलते हुए 114 रन जोड़ने में कामयाब रही और दूसरी पारी में 176 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने पांच, मुकेश कुमार को दो सफलता मिली। दूसरे दिन के खेल के पहले ही ओवर में बुमराह ने डेविड बेडिंगम को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने इसके बाद काइल वेरेयन (9) को आउट किया। मार्को यानसेन 11 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। एडन मार्करम 103 गेंद में 106 रन बनाकर आउट हुए। केशव (3) और रबाडा (2) रन बनाकर आउट हुए। बुमराह ने लुंगी एनगिडी को आउट करके अफ्रीका की पारी का अंत किया।

मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद भारत के पास एक बड़ी बढ़त हासिल करने का मौका था, लेकिन भारतीय टीम ने अंतिम सत्र में 11 गेंद में छह विकेट गंवा दिए और पहली पारी में टीम 153 रन ही बना सकी। भारत को 98 रन की बढ़त मिली थी।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन स्टंप तक तीन विकेट गंवाकर 62 रन बना लिए हैं और अभी वह 36 रन से पीछे है। दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कुल 23 विकेट गिरे और ऐसा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार हुआ है, जब पहले दिन ही 23 या उससे अधिक विकेट गिरे हो। दूसरे दिन भारतीय टीम अफ्रीका को जल्द से जल्द आउट करना चाहेगी, जिससे भारत के सामने जीत के लिए मामूली लक्ष्य होगा।

मोहम्मद सिराज ने पहले दिन लगातार नौ ओवर के अपने पहले स्पैल में 15 रन देकर छह विकेट झटककर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। खेल के दूसरे दिन भी सिराज से भारत को अपने प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी। इस मैच में अब सिर्फ 17 विकेट गिरने बाकी हैं और पिच की कंड़ीशन को देखकर यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मैच का नतीजा दूसरे दिन भी आ सकता है।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 23.2 ओवर में 55 रन बनाए। टीम के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। काइल वेरेयन ने सर्वाधिक 15 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए। भारत ने पहली पारी में विराट कोहली के 46 रन की बदौलत 34.5 ओवर में 153 रन बनाए। टीम के 6 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। रबाडा, एनगिडी और बर्गर ने 3-3 विकेट लिए। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने आक्रामकता के साथ अधिक सतर्कता भी दिखाई और स्टंप तक तीन विकेट गंवाकर 62 रन बना लिए हैं।

पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज भी रहे नाकाम (Indian batsmen also failed in the first innings) 

जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 153 रनों पर ही ढेर हो गई और उसे 98 रनों की लीड मिली. हालांकि एक समय टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 153/4 का स्कोर बनाकर मजबूत नजर आ रही थी, लेकिन पहले दिन के अंतिम सत्र में उसने इसी स्कोर पर 11 गेंद में छह विकेट गंवा दिए.

जडेजा, बुमराह, सिराज, प्रसिद्ध तो अपना खाता भी नहीं खोल सके. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा (39), शुभमन गिल (36), विराट कोहली (46) ने संभलकर बल्लेबाजी की. साउथ अफ्रीका की ओर से कग‍िसो रबाडा, लुंगी एनग‍िडी और नांद्रे बर्गर को तीन-तीन विकेट मिले. इसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रन बना डाले.

टीम इंड‍िया प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीका प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जोरजी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (व‍िकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी.