Kalki Dham Temple – कल्कि धाम कहाँ है? कल्कि मंदिर और अयोध्या का क्या है कनेक्शन?

जानिए कब और कहाँ हो रहा है कल्कि धाम मंदिर का आधारशिला समारोह ( Know when and where the foundation stone ceremony of Kalki Dham temple is taking place)

विवरण जानकारी
मंदिर का नाम कल्कि धाम मंदिर
स्थान संभल, भारत
समर्पण भगवान विष्णु के कल्कि अवतार
गर्भगृह की संख्या 10
निर्माण सामग्री गुलाबी पत्थर
निर्माण का समय 5 वर्ष
मुख्य विशेषता अयोध्या के राम मंदिर और सोमनाथ मंदिर में प्रयुक्त पत्थर का उपयोग
कल्कि पीठ की विशेषता सफेद रंग के घोड़े की मूर्ति, जिसका एक पैर हवा में है और धारणा है कि कल्कि अवतार के प्रकट होने पर पूरा झुक जाएगा
कल्कि अवतार का प्रयोजन कलियुग के अंत में पाप और अन्याय का नाश करने के लिए
परियोजना की शुरुआत आचार्य प्रमोद कृष्णम द्वारा 18 वर्ष पूर्व संकल्पित
अतिरिक्त जानकारी आचार्य प्रमोद कृष्णम को कांग्रेस ने ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’ के आरोप में निकाला गया है

कल्कि धाम पर निराई समारोह कब होगा? ( When will the weeding ceremony be held at Kalki Dham)

संभल के लिए आज ऐतिहासिक दिन है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. यह भव्य मंदिर अंकारा के कंबो जिले में बनाया गया है और इसे सफेद और केसरिया रंग से सजाया गया है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद से ही यह काफी चर्चा और जिज्ञासा का विषय बना हुआ है। इस उल्लेखनीय परियोजना का नेतृत्व आचार्य प्रमोद कृष्णम श्री कल्कि धर्म निर्माण ट्रस्ट कर रहा है, जिसने इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधान मंत्री मोदी को आमंत्रित किया है। हालाँकि, प्रमोद कृष्णम को हाल ही में कांग्रेस ने “पार्टी विरोधी गतिविधियों” के लिए छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था।

कल्कि अवतार कौन है? ( Who is Kalki Avatar)

कल्कि धाम भगवान विष्णु के दसवें और अंतिम अवतार कल्कि के नाम पर बनाया गया एक असाधारण मंदिर है। सनातन धर्म परंपरा के अनुसार माना जाता है कि कलियुग के अंत में भगवान विष्णु कल्कि रूप में प्रकट होंगे। इस दृष्टि से यह मंदिर दुनिया को एक अनोखी पहचान देता है, क्योंकि यह एक ऐसे अवतार को समर्पित है जो अभी तक प्रकट नहीं हुआ है।

भगवान कल्कि का जन्म कब और कहाँ होगा? ( When and where will Lord Kalki be born)

हिंदू पुराणों की कथाओं के अनुसार भगवान विष्णु के दसवें अवतार के रूप में कल्कि का भावी अवतार सावन माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को संभल नामक पवित्र भूमि पर होगा। उनका जन्म विष्णुयशा नामक एक अत्यंत धर्मनिष्ठ ब्राह्मण परिवार में हुआ था, जिन्हें वेदों और पुराणों का भी व्यापक ज्ञान था। भगवान कल्कि, जो दिव्य सफेद घोड़े पर सवार होंगे, अपने आगमन पर पाप और अन्याय को नष्ट करेंगे और न्याय बहाल करेंगे।

अयोध्या से क्या कनेक्शन? ( What connection with Ayodhya)

कल्कि धाम मंदिर, जो 5 एकड़ जमीन पर विकसित किया जा रहा है, अपनी विशिष्टता में एक अद्वितीय निर्माण होगा। इस मंदिर में कुल दस गर्भगृह होंगे, प्रत्येक भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों को समर्पित। इसकी सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसका निर्माण उसी गुलाबी पत्थर से किया जा रहा है, जिसका उपयोग अयोध्या के राम मंदिर और सोमनाथ मंदिर में किया गया है। इस भव्य मंदिर के निर्माण में स्टील या लोहे का उपयोग नहीं किया जाएगा, जो इसे और भी विशेष बनाता है। इसके निर्माण को पूरा होने में पांच वर्ष का समय लगेगा।

पौराणिक मान्यता क्या है ( what is mythological belief)

नवनिर्मित कल्कि धाम के निकट स्थित कल्कि पीठ में, एक विशिष्ट सफेद घोड़े की प्रतिमा को स्थापित किया गया है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, कल्कि अवतार को भगवान शिव द्वारा ‘देवदत्त’ नामक एक सफेद घोड़ा प्रदान किया जाएगा। इस अनूठी मूर्ति में घोड़े के तीन पैर जमीन पर स्थिर हैं जबकि चौथा पैर हवा में उठा हुआ है। ऐसी मान्यता है कि यह उठा हुआ पैर समय के साथ नीचे झुक रहा है, और जिस दिन यह पूरी तरह से झुक जाएगा, उसे कल्कि अवतार के प्रकट होने के रूप में माना जाएगा।

कब अवतरित होंगे भगवान कल्कि ( When will Lord Kalki incarnate)

भगवान विष्णु के कल्कि अवतार ग्रहण करने की अध्यात्मिक उत्कंठा के पीछे का कारण है कलियुग के अत्यधिक पाप और अन्याय का साम्राज्य। धर्मशास्त्रों के अनुसार, जब कलियुग अपने चरमोत्कर्ष पर पहुँचेगा और धरती पर पाप व अन्याय असहनीय सीमा तक वृद्धि पाएगा, तब इस अधर्म के नाश के लिए भगवान कल्कि का अवतार होगा। इस दिव्य उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए आचार्य प्रमोद कृष्णम ने लगभग 18 वर्ष पूर्व एक संकल्प लिया था कि जहाँ भगवान कल्कि अवतार लेंगे, वहीं कल्कि धाम मंदिर की स्थापना की जाएगी।

कलयुग के आरंभ का कारण ( reason for the beginning of Kaliyuga)

कलयुग की शुरुआत राजा परीक्षित के एक गलती के कारण हुई, जब उन्होंने विभांडक ऋषि का अपमान किया। इस अपमान के परिणामस्वरूप, ऋषि श्रृंगी ने राजा को श्राप दिया, जिसके कारण राजा की मृत्यु हो गई और कलयुग का आरंभ हुआ।

मंदिर की विशेषताएँ ( Temple Features)

संभल के एंकरा कंबोह क्षेत्र में भगवान कल्कि के लिए एक विशेष मंदिर का निर्माण हो रहा है, जिसे सफेद और भगवा रंगों से सजाया जा रहा है। इस अनोखे मंदिर की खासियत यह है कि यह भगवान विष्णु के अवतार कल्कि को समर्पित है, जो अभी प्रकट नहीं हुए हैं। मंदिर का निर्माण गुलाबी पत्थर से किया जा रहा है जो अयोध्या के राम मंदिर और सोमनाथ मंदिर में भी उपयोग किया गया है। इस मंदिर के निर्माण में लगभग 5 वर्ष का समय लगेगा और इसे 5 एकड़ की भूमि पर विकसित किया जा रहा है। आचार्य प्रमोद कृष्णम इस परियोजना के पीछे प्रमुख प्रेरक शक्ति हैं।

आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व (  Spiritual and cultural significance)

यह मंदिर न केवल आध्यात्मिक विरासत को संजोएगा बल्कि भविष्य में भगवान कल्कि के अवतार की दिव्य भविष्यवाणी को भी प्रदर्शित करेगा, जो कलयुग के अंत में प्रकट होंगे।