उत्तराखंड बजट सत्र: विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा।

The budget session of the Assembly will start from 26th February.

संसद का बजट सत्र 6 फरवरी से 1 मार्च तक देहरादून में होगा. वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने यह जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि यह बजट उत्तराखंड के लिए जेंडर बजट होगा और राज्य में विकास की गति को तेज करेगा.

पिछली धामी कैबिनेट बैठक में बजट सत्र देहरादून में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था. कैबिनेट ने बैठक आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री को भी अधिकृत किया। प्रधान मंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 26 फरवरी से 1 मार्च तक सत्र आयोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। वित्त और संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि कई सांसदों के लिखित अनुरोध के आधार पर, बजट सत्र देहरादून में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

राज्यपाल भाषण देते हैं ( Governor gives speech)

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि बजट सत्र के पहले दिन 26 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इस बैठक के बाद संसद की आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया जाएगा और बैठक का विवरण तय किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का यह बजट जेंडर बजट होगा। बजट प्रत्येक क्षेत्र को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। इसमें सरकारी हितधारकों के साथ चर्चा और विभिन्न मीडिया के माध्यम से प्राप्त प्रस्ताव शामिल होते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता राज्य के समग्र विकास को लेकर है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का विजन है कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को देश के श्रेष्ठ राज्यों की श्रेणी में शामिल किया जाए। इस दिशा में भी राज्य का यह बजट कारगर साबित होगा।