रमजान तक बंधकों को रिहा करो, नहीं तो हम राफा को भी नष्ट कर देंगे; इजराइल का अल्टीमेटम

Release the hostages by Ramadan, otherwise we will destroy Rafah as well; Israel’s ultimatum

इजरायल सेना गाजा पट्टी में हमास के आतंकवादियों को नष्ट करना जारी रखे हुए है। इस बीच, इज़राइल की युद्ध कैबिनेट ने रविवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की और चेतावनी दी कि हमास को आने वाले हफ्तों में बंधकों को रिहा करना होगा। यदि बंधकों को रिहा नहीं किया गया, तो इजरायली सेना 10 मार्च के बाद राफा पर जमीनी हमला करेगी। युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कहा: “दुनिया और हमास के नेताओं को पता होना चाहिए कि जब तक बंधकों को रमजान में वापस नहीं किया जाता, तब तक युद्ध नहीं रुकेगा।” राफा समेत अन्य इलाकों में भी हमले बढ़ेंगे. मुसलमानों के उपवास के पवित्र महीने को रमज़ान कहा जाता है और यह इस वर्ष 10 मार्च से शुरू हो रहा है।

इससे पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि गाजा में युद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक हमास पूरी तरह से हार नहीं जाता. उन्होंने शनिवार को कहा कि इस ऑपरेशन में फिलिस्तीनी संलग्न क्षेत्र के दक्षिण में राफा में युद्ध अभियान शामिल है। प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने कहा: “कल मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन से बात की।” मैं विश्व नेताओं के सामने दृढ़तापूर्वक घोषणा करता हूं कि इज़राइल राफा की लड़ाई सहित पूरी जीत के लिए लड़ेगा। “जो लोग हमें रफ़ा में काम करने से रोकना चाहते हैं वे वास्तव में हमें युद्ध जीतने से रोकना चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि राफा में सैन्य अभियान ने नागरिकों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने की अनुमति दी है।

इजरायल के हमले में गाजा में 18 लोगों की मौत ( 18 people killed in Gaza in Israeli attack)

इजरायल ने शनिवार रात को गाजा में हमले किए, जिससे कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई थी। चिकित्सा कर्मियों और चश्मदीदों ने रविवार को यह जानकारी दी। इस बीच, अमेरिका ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में संघर्ष विराम प्रस्ताव पेश होने पर फिर से वह वीटो शक्ति का इस्तेमाल करेगा। अमेरिका, इजरायल का करीबी सहयोगी है। वह बंधकों को छुड़ाने के लिए इजरायल और हमास के बीच वार्ता का पक्षधर है। राफा में हुए हवाई हमले में एक महिला और तीन बच्चों सहित 6 लोग मारे गए, जबकि अन्य हमले में दक्षिणी शहर खान यूनिस में 5 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा, इजरायली हमले की चपेट में आने से गाजा शहर के एक घर में रहने वाले 7 लोगों की जान चली गई।