पूर्व प्रधान मंत्री और उनकी पत्नी ने इच्छामृत्यु से खत्म की जिंदगी,

Former Prime Minister and his wife ended their lives by euthanasia,

हम दाएँ-बाएँ खुदाई के समय में रहते हैं, लेकिन कुछ जोड़े ऐसे भी हैं जो आत्मीय साथियों की वास्तविक परिभाषा के अनुसार जीते हैं। इनमें से एक जोड़ा कुछ दिन पहले इस दुनिया को अलविदा कह गया. 5 फरवरी को, पूर्व ड्राइस वेन एग्त प्रधान मंत्री ड्रीस वैन एग्ट और उनके पति यूजीन ने इच्छामृत्यु के माध्यम से अपना जीवन समाप्त करने का फैसला किया। उनके तबादले की जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए दुनिया को दी गई, जिसके बाद दुनिया भर से लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

70 साल का शादीशुदा जीवन ( 70 years of married life)

इंटरनेट के मुताबिक, दोनों की मौत की खबर में कहा गया है कि ड्राइस और यूजीन दोनों करीब 70 साल से एक-दूसरे के जीवन साथी थे। दोनों 93 साल के थे.

दंपत्ति लंबे समय से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे जिससे उनके लिए सामान्य जीवन जीना मुश्किल हो गया था। लेकिन दोनों में से कोई भी एक-दूसरे को अकेला नहीं छोड़ना चाहता था, इसलिए उन्होंने एक साथ आने और एक साथ इस दुनिया को छोड़ने का फैसला किया।

पत्नी को माय गर्ल कहते थे ड्राइस ( Dries used to call his wife my girl)

ड्राइस और यूजीन की जिंदगी में भी कई उतार-चढ़ाव आए और पॉलिटिकल लाइफ ने यकीनन चुनौतियों को ज्यादा बढ़ाया, लेकिन इनके बीच का प्यार व आपसी समझ इससे बिल्कुल भी नहीं डगमगाई। रिपोर्ट्स की मानें तो शादी के सात दशक साथ में निभाने के बाद भी पूर्व पीएम अपनी धर्मपत्नी को हमेशा ‘माय गर्ल’ कहकर संबोधित करते थे।

वैसे ड्राइस और यूजीन ऐसे अकेले जोड़े नहीं हैं, जो एक-दूसरे के बिना जिंदगी जीने की कल्पना तक नहीं कर सकते थे। इससे पहले भी ऐसे उदाहरण सामने आए हैं, जिनमें एक साथी के निधन के बाद दूसरे साथी की भी सांसें थम गईं

पति के गुजर जाने पर अपने आप थमी सांस ( Breathing stopped on its own when husband passed away)

साल 2022 में भी एक ऐसे ही जोड़े से जुड़ी खबर सामने आई थी। अमेरिका के ओहायो में रहने वाले ह्युबर्ट मैलिकॉट और जून मैलिकॉट ने महज 20 घंटे के अंदर दुनिया को अलविदा कह दिया था।

केयर सेंटर में भर्ती ह्युबर्ट की हालत तब बिगड़ी, जब उन्होंने देखा कि उनकी पत्नी का स्वास्थ्य अब साथ नहीं दे रहा है। हमेशा फिट रहने वाले इस शख्स की स्थिति महज तीन दिन में इतनी खराब हो गई कि वो अपने जीवनसाथी से पहले ही गुजर गए। इसके बाद जून भी दुनिया को अलविदा कह गईं।

करीब 80 साल का साथ ( nearly 80 years of togetherness)

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इस जोड़े की मुलाकात 1941 में हुई थी और दो साल बाद दोनों ने शादी कर ली। तब से दोनों एक साथ मजबूत बने हुए हैं. एक इंटरव्यू में दंपत्ति के बच्चों ने कहा कि 79 साल की शादीशुदा जिंदगी में ह्यूबर्ट और जून के बीच कभी गंभीर झगड़ा नहीं हुआ.

एक-दूसरे के बगल में लेटे जोड़े ने साथ में छोड़ी दुनिया ( The couple lying next to each other left this world together)

इसी तरह, 2019 में, फ्रांसिस अर्नेस्ट प्लाटेल और नॉर्मा जून प्लाटेल की एक-दूसरे के कुछ ही मिनटों के भीतर मृत्यु हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिटेंशन सेंटर में उनके बिस्तर एक-दूसरे के बगल में थे इसलिए वे एक-दूसरे का हाथ पकड़े हुए थे।

जब फ़्रांसिस खाने से इनकार करती है, तो नोर्मा भी वैसा ही करती है। दोनों एक-दूसरे के कार्यों की नकल करने लगे जैसे कि वे एक-दूसरे के दिमाग को पढ़ सकते हों। 6 जनवरी 2019 को उनकी हालत बिगड़ गई और कुछ ही मिनटों में उनकी मौत हो गई.