China’s JUST Telescope: चीन एक नई दूरबीन का निर्माण कर रहा, दो साल बाद खोज लेगा Alien दुनिया

China is building a new telescope, will discover alien world after two years

2026 में चीन को एक अलग दुनिया का अनुभव होने लगेगा। क्योंकि वह उत्तर-पश्चिमी हिमालय में एक नई दूरबीन का निर्माण कर रहा है। इस टेलीस्कोप का नाम “जस्ट” है। यह जियाओतोंग विश्वविद्यालय का स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलीस्कोप है। इस दूरबीन के दो साल में चालू होने की उम्मीद है।

दूरबीन का निर्माण शंघाई में जियाओतोंग विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है। यह वर्तमान में निशिशिकी टोज़ान में निर्माणाधीन है। यह पर्वत चीन के क्विंघाई प्रांत के उत्तर-पश्चिम में कोल्ड लेक के पास स्थित है। चीनी वैज्ञानिक अंतरिक्ष पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे। आप बाहरी ग्रहों और नई विदेशी दुनियाओं के बारे में जानेंगे।

यहां लगे टेलिस्कोप का अपर्चर 4.4 मीटर है. यानी हर टेलिस्कोप एक बार में कई टारगेट्स पर स्विच कर सकता है. एकसाथ बहुत बड़े स्पेक्ट्रल ऑब्जरवेशन में मदद करेगा. इसलिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि चीन के इस टेलिस्कोप से अंतरिक्ष में और भी नए खुलासे होंगे. नए एक्स्पोप्लैनेट खोजे जाएंगे. नई एलियन दुनिया मिलेगी.

यह टेलिस्कोप सबसे ज्यादा ताकतवर स्पेक्ट्रल टेलिस्कोप है. यह लंबे समय तक चीन और दुनिया के अन्य वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष के रहस्यों का खुलासा करने में मदद करेगा. क्योंकि यह टेलिस्कोप हाई-प्रेसिशन स्पेक्ट्रोमीटर से लैस है. जो मल्टी-टारगेट और हाई-प्रेसिशन स्पेक्ट्रल ऑब्जरवेशन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाएगा.