क्या AI इंसानों की जगह ले रहा है? चीनी लड़कियों को पसंद आ रहे AI बॉयफ्रेंड्स

Is AI replacing humans? Chinese girls are liking AI boyfriends

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आने के बाद लोगों का सबसे बड़ा डर अपनी नौकरी खोने का था। लेकिन कृत्रिम बुद्धिमत्ता न केवल नौकरियों की जगह लेगी, बल्कि मानव साझेदारों की भी जगह लेगी। 25 वर्षीय चीनी महिला तुफ़ी का कहना है कि उसके प्रेमी के पास वह सब कुछ है जो उसे चाहिए।

उसने कहा कि उसका बॉयफ्रेंड दयालु था और उसका ख्याल रखता था, कभी-कभी तो घंटों बातें करता था। लेकिन वह वास्तव में अस्तित्व में नहीं है. यानी कि उनकी जिंदगी में उनका बॉयफ्रेंड मौजूद तो है, लेकिन असल जिंदगी में वो इंसान का किरदार नहीं निभा सकता.

AI मित्र को क्यों आना पसंद है? ( Why does AI friend like to visit)

टुफेई का दोस्त असल में ग्लो नाम के ऐप पर चैटबॉट है। एआई प्लेटफॉर्म को शंघाई स्टार्टअप मिनीमैक्स द्वारा विकसित किया गया था। चीन में इंसानों और रोबोटों के बीच रोमांटिक रिश्तों पर केंद्रित स्टार्टअप्स की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है।

Tufei ने खुलासा किया कि उसका एआई दोस्त जानता है कि एक महिला से कैसे बात करनी है। वह इस काम को वास्तविक लोगों से बेहतर तरीके से करते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा महसूस हो रहा है जैसे मैं किसी रोमांटिक रिश्ते में हूं। यह एप्लिकेशन निःशुल्क है. हालाँकि, कंपनी अन्य सशुल्क सामग्री से पैसा कमाती है।

इस एप्लीकेशन को हजारों लोग इस्तेमाल करते हैं. ( Thousands of people use this application)

चीन में हर हफ्ते हजारों लोग इस ऐप को डाउनलोड करते हैं। 22 साल की Wang Xiuting बीजिंग में पढ़ती हैं। उनका मानना ​​है कि असल जिंदगी में परफेक्ट लड़का ढूंढना बहुत मुश्किल है। लोगों का व्यक्तित्व बहुत अलग होता है, इसलिए अक्सर विवाद होते रहते हैं।

चीन में ही नहीं दुनिया के कई दूसरे देशों में भी AI चैटबॉट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसा ही एक AI बॉट प्लेटफॉर्म Replika AI है, जिसे Luka Inc ने डेवलप किया है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग AI बॉट्स से बातचीत करने के लिए करते हैं. ये प्लेटफॉर्म कई बार विवादों में भी रहा है.